Move to Jagran APP

चंद्रशेखर आजाद ने यहां सीखा था पिस्टल से अचूक निशाना लगाना, जानें कैसे

दीवान बताते हैं कि बुंदेलखण्ड क्षेत्र में अज्ञातवास काट रहे चंद्रशेखर ने पिस्टल से अचूक निशानेबाजी की कला में महारथ हासिल करने के लिए पिता जी से संपर्क साधा था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 08:46 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 09:02 AM (IST)
चंद्रशेखर आजाद ने यहां सीखा था पिस्टल से अचूक निशाना लगाना, जानें कैसे
चंद्रशेखर आजाद ने यहां सीखा था पिस्टल से अचूक निशाना लगाना, जानें कैसे

शैलेंद्र बुंदेला, दतिया। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद ने मध्यप्रदेश के दतिया में रहकर पिस्टल से अचूक निशानेबाजी में निपुणता पाई थी। दतिया उन दिनों एक से बढ़कर एक निशानेबाजों का गढ़ था।

loksabha election banner

लखनऊ के पास काकोरी स्टेशन में 9 अगस्त 1925 को ट्रेन से सरकारी खजाना लूटने के बाद आजाद एवं उनके साथियों की गिरफ्तारी के लिए ब्रिटिश हुकूमत ने जमीन-आसमान एक कर दिए। हालात को भांप आजाद साथियों से अलग होकर बुंदेलखण्ड आ गए और अपनी पहचान छुपाकर रहने लगे। यहां झांसी, ओरछा में रहकर उन्होंने संगठन को नए सिरे से तैयार किया। यहां से वह ब्रिटिश हुकूमत की गतिविधियों की टोह भी लेते रहे।

बात 1929 के आस-पास की है, तत्कालीन दतिया नरेश महाराजा गोविंद सिंह की गिनती विश्र्व के अचूक निशानेबाजों में होती थी। दतिया में चंद्रशेखर आजाद को रियासत के दीवान नाहर सिंह बुंदेला ने आश्रय दिया। दीवान सिंह बुंदेला के बेटे दीवान वीर सिंह बुंदेला अब बुजुर्ग हो चले हैं। अपने पिता की बातों को याद करते हुए दीवान बताते हैं कि बुंदेलखण्ड क्षेत्र में अज्ञातवास काट रहे चंद्रशेखर ने पिस्टल से अचूक निशानेबाजी की कला में महारथ हासिल करने के लिए पिता जी से संपर्क साधा था।

इसके बाद आजाद अक्सर झांसी से उन्‍नाव के रास्ते साइकिल से दतिया आ जाया करते। कुछ दिन हवेली (वर्तमान में गुगोरिया विश्‍व शांति भवन) में रुककर दीवान साहब से पिस्टल की निशानेबाजी की ट्रेनिंग लेते और वापस झांसी लौट जाते। झांसी में मास्टर रुद्र नारायण सिंह के पास उन्हें आश्रय मिला, वह बसई में भी रहे। जब झांसी में ब्रिटिश पुलिस और सीआइडी की सक्रियता बढ़ती तो आजाद दतिया पहुंच जाते।

बकौल दीवान वीर सिंह बुंदेला, दीवान साहब के अर्दली रहे देव सिंह खबास और मोहन सिंह चंद्रशेखर आजाद को मिस्त्री साहब के नाम से जानते थे। चूंकि रियासत के समय बंदूक आदि शस्त्र बहुतायत में हवेलियों में हुआ करते थे, सो हथियारों की मरम्मत भी आम बात थी।

आजाद दतिया में दीवान नाहर सिंह से गुपचुप पिस्टल चलाना सीखते रहे पर किसी को भनक तक नहीं लगी। फरवरी 1931 में इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में पुलिस से घिर जाने के बाद आजाद ने खुद को गोली मार ली और वह हमेशा के लिए भारत माता की गोद में सो गए। बाद में जब अखबारों में आजाद के फोटो प्रकाशित हुए तो देवसिंह खबास एवं अन्य अर्दलियों ने आजाद (मिस्त्री साहब) को पहचान लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.