Move to Jagran APP

Chandigarh farmers Protest: पंजाब में किसानों ने दिल्ली जैसा आंदोलन चंडीगढ़-मोहाली बार्डर पर शुरू किया, जानिए क्या है वजह

पंजाब के किसानों ने भगवंत मान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। 23 किसान संघठनों ने अपनी मांग मनवाने के लिए मंगलवार की चंडीगढ़ की ओर कूच किया मगर पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इस बीच किसानों ने राज्य सरकार के खिलाफ वहीं धरना शुरू कर दिया।

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 04:38 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 04:38 AM (IST)
Chandigarh farmers Protest: पंजाब में किसानों ने दिल्ली जैसा आंदोलन चंडीगढ़-मोहाली बार्डर पर शुरू किया, जानिए क्या है वजह
पंजाब के किसानों ने भगवंत मान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है (सोर्स: एएनआइ)

 चंडीगढ़, एएनआइ। पंजाब के किसानों ने भगवंत मान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। 23 किसान संघठनों ने अपनी मांग मनवाने के लिए मंगलवार की चंडीगढ़ की ओर कूच किया मगर पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इस बीच किसानों ने राज्य सरकार के खिलाफ वहीं धरना शुरू कर दिया।

loksabha election banner

बता दें कि पुलिस ने किसानों को चंडीगढ़ में प्रवेश करने के दौरान ही रोक दिया है। जिसके बाद किसानों द्वारा चंडीगढ़-मोहाली बार्डर पर धरने शुरू कर दिया गया। धरने पर बैठे एक किसान ने कहा कि उनकी 11 मांगे पूरी होने तक विरोध जारी रहेगा।

दिल्ली के तरह मोर्चा की हुई शुरुआत

भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के नेता सुरजीत सिंह फूल ने कहा कि हमने दिल्ली की तरह एक 'मोर्चा' शुरू किया है और तब तक जारी रहेगा जब तक कि गेहूं के लिए बोनस देने सहित हमारी विभिन्न मांगों को पूरा नहीं किया जाता है, जिस पर सीएम ने पहले सहमति व्यक्त की थी। अगर सरकार चाहती है कि हम चावल नहीं करें तो अन्य फसलों के लिए एमएसपी की घोषणा की जानी चाहिए।

बोनस को लेकर मुख्यमंत्री का यू-टर्न 

समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए, एक प्रदर्शनकारी किसान ने दावा किया कि किसानों ने गेहूं के लिए 500 रुपये बोनस की मांग की, जिस पर मुख्यमंत्री ने सहमति व्यक्त की, लेकिन अधिसूचना जारी नहीं की। हम बासमती, मूंग पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए अधिसूचना की भी मांग करते हैं। किसानों ने आगे कहा कि बिजली प्रीपेड मीटर नहीं लगाए जाने चाहिए। हम करेंगे जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जाती, तब तक चंडीगढ़ जाइए और दिल्ली जैसा मोर्चा बनाएंगे।'

मुख्यमंत्री ने धरना को बताया गलत

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों के आंदोलन को 'अनुचित' और 'अवांछनीय' बताया और किसान संघों को नारेबाजी बंद करने और पंजाब में घटते जल स्तर की जांच के लिए राज्य सरकार के साथ हाथ मिलाने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह एक किसान के बेटे हैं और यह अच्छी तरह से जानते हैं कि किसानों को क्या चाहिए और 10 जून से 18 जून के बीच के अंतर से पूरी तरह वाकिफ हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों को विरोध प्रदर्शन करने के बजाय आगे आना चाहिए और पंजाब और पंजाबियों की भलाई के उद्देश्य से राज्य सरकार का समर्थन करना चाहिए। मान ने कहा कि वह पहले ही एमएसपी पर बासमती और मूंगी की फसल खरीदने की घोषणा कर चुके हैं और राज्य सरकार भी किसानों को सीधी बुवाई अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। मुख्यमंत्री ने किसानों से एक साल तक उनका साथ देने को कहा और कहा कि अगर इस दौरान किसानों को कोई नुकसान होता है तो उनकी पूरी भरपाई राज्य सरकार करेगी. इस तरह के नखरे करने के बजाय पंजाब को बचाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.