नई दिल्‍ली [ एजेंसी ]। एक बार फ‍िर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आईआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी सुर्खियों में हैं। ताजा मामले में वह अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे धनी व्‍यक्ति बने हैं । लेकिन इसके पूर्व 60 वर्षीय मुकेश अंबानी केवल अपने कारोबार को लेकर ही नहीं, बल्कि अपने 27 मंजिला घर और जियो को लेकर भी सुर्खियों में रहे हैं।

जैक मा को पछाड़ा, बने एशिया के धनी व्‍यक्ति

अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आईआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की कुल संपत्ति 44.3 अरब डॉलर आंकी गई है। वहीं, जैक मा की कुल संपत्ति 44 अरब डॉलर आंकी गई है।

रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में 1.6 प्रतिशत का उछाल आया और उनकी कीमत 1099.8 रुपये पहुंच गई। इसी के साथ मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 44.3 बिलियन डॉलर हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में गुरुवार को जब बाजार बंद हुआ तो जैक मा की संपत्ति 44 बिलियन डॉलर थी।  इस साल अंबानी की कुल संपत्ति में चार अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं जैक मा के अलीबाबा समूह को इस साल 1.4 अरब डॉलर का घाटा हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस की तरफ से अपनी पेट्रोकैमिकल्स क्षमता दोगुनी करने का फायदा कंपनी को मिला है। इस साल मुंबई में आयोजित हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा था कि साल 2025 तक रिलायंस दोगुना हो जाएगा। वहीं, एजीएम में रिलायंस ने जियो गीगा फाइबर की लॉन्चिंग की भी घोषणा की थी।

100 अरब डॉलर मूल्य की कंपनी बनी रिलायंस

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के 100 अरब डॉलर (करीब 6.85 लाख करोड़ रुपये) की कंपनी बनने के बाद अब रिलायंस भी इस क्लब में शामिल हो गई है। गुरुवार को शेयर बाजार की तेजी के बाद रिलायंस 100 अरब डॉलर की कंपनी बनने में सफल रही है। इसका बाजार पूंजीकरण करीब 6.89 लाख करोड़ रुपये हो गया। इससे पहले रिलायंस ने अक्टूबर 2007 में पहली बार 100 अरब डॉलर मार्केट कैप का आंकड़ा पार किया था।

अल्टमाउंट रोड पर 27 मंजिला ऐंटिलिया

मुकेश अंबानी अपने खास साज-सज्‍जा वाले घर के कारण भी सुर्खियों में रहे हैं। मुंबई में अल्टमाउंट रोड पर स्थित अंबानी का यह घर ऐंटिलिया 27 मंजिल का है। इसे बनाने में करीब एक अरब डॉलर (करीब 65 अरब रुपये) खर्च हुए। इस घर का निर्माण अटलांटिया की थीम पर हुआ है और अटलांटिक सागर में एक रहस्यमय भूमि के नाम पर इसका नाम रखा गया है। इस घर में 168 गाड़‍ियों का गैरिज, तीन हैलिपैड्स, मूवी थियेटर, गर्मी से बचने के लिए स्‍नो रूम खास है। ऐंटिलिया के 8वें फ्लोर पर  मूवी थियेटर है। इसमें एक साथ 50 लोग फिल्म देख सकते हैं।

अंबानी के कार काफीले में MW 760Li के अलावा अंबानी के पास कई कारें हैं। इनमें Maybach 62 और Mercedes-Benz S Class भी शामिल हैं। BMW 760Li की रेग्युलर प्राइस 1.9 करोड़ रुपये है। कार को हैंड ग्रेनेड्स और 17 किलो तक के हाई इंटेंसिटी टीएनटी ब्लास्ट में भी कार को कुछ नहीं हो सकता। इसका फ्यूल टैंक खुद-ब-खुद केवलर से घिर जाता है। इससे टैंक में आग नहीं लग सकती।

रिलायंस जियो ने टेलिकॉम जगत में तहलका मचाया

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने टेलिकॉम जगत में तहलका मचाया था। जियो पहले ही दिन से देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में शुमार हो गया। सितंबर 2016 में इसने 4G डेटा सेगमेंट में अपनी सर्विस शुरू की और महज 170 दिनों में इसके 10 करोड़ ग्राहक हो गए।

 

By Ramesh Mishra