Move to Jagran APP

केंद्र का सुरक्षाबलों को आदेश- हरियाणा में नाकेबंदी हटाने के लिए करें बल प्रयोग

आरक्षण की मांग पर अड़े जाट समुदाय के लोगों की मांगों को रविवार को सरकार की तरफ से मांगे जाने के बावजूद भी कुछ जगहों पर लगातार प्रदर्शन और तोड़फोड़ की जा रही है। कई जगहों पर गाड़ियों को आगे के हवाले भी किया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2016 09:28 AM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2016 06:00 PM (IST)
केंद्र का सुरक्षाबलों को आदेश- हरियाणा में नाकेबंदी हटाने के लिए करें बल प्रयोग

नई दिल्ली। आरक्षण की मांग पर अड़े जाट समुदाय के लोगों की मांगों को रविवार को सरकार की तरफ से मांगे जाने के बावजूद भी कुछ जगहों पर लगातार प्रदर्शन और तोड़फोड़ की जा रही है। कई जगहों पर गाड़ियों को आगे के हवाले भी किया गया है। ऐसे राज्य में बिगड़ी कानून व्यवस्था और सरकार की तरफ से आरक्षण को लेकर दिए गए आश्वासन के बाद भी जब प्रदर्शन नहीं रुका तो अब सरकार ने वहां पर सुरक्षाबलों को बल प्रयोग के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

जाट आंदोलन की आग में धधक रहे हरियाणा में कुछ जगहों पर स्थिति सामान्य हो रही है तो कुछ जगहों पर स्थिति फिर तनावपूर्ण हो रही है। महम में उप्रदवियों ने एसडीएम के साथ बदसलूकी की और उनकी गाड़ी में आग लगा दी। इसके अलावा आंदोलनकारियों ने कुछ दुकानों में भी आग लगाने का प्रयास किया है। गन्नौर में आंदोलनकारियों ने कंटेनर ले जा रही ट्रेन में आग लगा दी। हिसार के हांसी में भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। इस बीच, कैथल के सेंटर प्वाइंट पदमा सिटी पर सैकड़ों लोगों ने हमला कर दिया और जमकर तोड़फोड़ की।

हांसी के आसपास के गांव में जातीय हिंसा विस्फोटक रूप ले रही है। कई गांवों की भीड़ ने हांसी के पास गांव जग्गाबाड़ा पर हमला बोला। दोनों ओर से खुलेआम हथियारों का प्रयोग हो रहा है। सेना ने प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े लेकिन फिर भी स्थिति नियंत्रण से बाहर है। कई घरों में आग लगाने की भी सूचना है।

झज्जर में तोड़फोड़ की घटनाएं थमीं, लेकिन हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। यहां पर सीआरपीएफ और सेना के जवान फ्लैग मार्च कर रहे हैं। मामला शांत करने के लिए भिवानी में कैबिनेट मंत्री घनश्याम जाटों के साथ बैठक कर रहे हैं। आंदोलनकारियों ने जीटी रोड पर फिर जाम लगा दिया है। सोनीपत में गन्नौर और मुरथल के बीच लड़सौली में आंदोलनकारियों ने कई गाड़ियां फूंक दीं। यहां एसडीएम संगीता तेतवाल को उतारकर गाड़ी को आग लगाई।

स्थिति सामान्य होने पर बनेगी कमेटी

केंद्र सरकार द्वारा आरक्षण की मांग कर रहे जाटों की मांगों को मान लेने के बाद कई नेताओं ने इस आंदोलन को खत्म करने की अपील भी की है। वहीं मामले में कमेटी के गठन को लेकर केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि राज्य में स्थिति सामान्य होने के बाद कमेटी गठित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में पहले डिबेट और एनालेसिस किया जाएगा जिसमें कुछ वक्त लग सकता है। राज्य के मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर एक आपात बैठक बुलाई है। वहीं राज्य के मंत्री एमएल विज ने आंदोलनकारियों पर कड़ी कारवाई करने की मांग की है।

खोले गए मार्ग इसके बाद कुछ मार्गों को खाेल दिया गया, जिसमें दिल्ली-चंडीगढ मार्ग भी शामिल है। गुडगांव के भी सभी मार्ग खोल दिए गए हैं। यहां पर पुलिस ने दोबारा कंट्रोल अपने हाथों में ले लिया है। हालांकि एहतियातन यहां पर अब भी कई जगहों पर आरएएफ की तैनीती को बरकरार रखा गया है। राज्य में सामान्य होते हालात के बावजूद समझौता एक्सप्रेस को रद किया गया है, वहीं दिल्ली-लाहौर बस सर्विस को भी फिलहाल रद किया गया है।

मुनक नहर पर कड़ी सुरक्षा

इसके अलावा दिल्ली को पानी की सप्लाई करने वाली मुनक नहर को भी अांदोलनकारियों से खाली करवा लिया है। नहर की सुरक्षा को आर्मी और आरएएफ के हवाले कर दिया गया है, जिसके बाद पानी की सप्लाई को दुरुस्त किया गया है। यहां पर दो दिन से जाटों ने पानी की सप्लाई रोक दी थी जिसके बाद राजधानी में पानी संकट उत्पन्न हो गया था।

हरियाणा जाट अांदोलन में अब तक 16 लोगों की मौत

चंडीगढ़ः हरियाणा में अारक्षण के लिए चल रहे जाट अांदोलन के संबंध में शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि इस अांदोलन में पिछले एक सप्ताह में 16 लोगों की मौत हो गई है।उन्होंने बताया कि अारक्षण के संबंध में जाट नेताअों अौर गृहमंत्री से वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो रही है। सोनीपत जिले के मुनक नहर से दिल्ली के लिए पानी की अापूर्ति बहाल कर दी गई है। राजमार्गों और रेल पटरियों को खाली कराकर यातायात बहाल किया जा रहा है। दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग पर यातायात बहाल कर दिया गयाहैं।दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-मथुरा राजमार्गों को यातायात के लिए खोल दिया गया है। रेलवे मार्गों को चालू करने के लिए व्यवस्था बहाल किया जा रहा है।

राजस्थान में भी बवाल

भरतपुर। पूर्वी राजस्थान में भी जाटों ने आरक्षण को लेकर आंदोलन किया। जाटों आंदोलनकारियों ने यहां दो बसों में तोड़फोड़ की औ रेलवे ट्रैक, हाइवे को ब्लॉक कर दिया।

पढ़ें: जाट आंदोलन से हुआ बीस हजार करोड़ का नुकसान और हुई 13 मौत

आगामी विधानसभा सत्र में जाट आरक्षण पर बिल वैंकेया की अध्यक्षता में बनी समिति

जानें जाट आंदोलन की शुरुआत से लेकर अब तक के कुछ रोचक तथ्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.