नई दिल्‍ली, एजेंसियां। मुंबई समेत महाराष्‍ट्र के कई शहरों में भारी बारिश और बाढ़ के चलते कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं जबकि कई के रास्‍तों में बदलाव किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने मध्‍य रेलवे के हवाले से बताया है कि मुंबई/कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण कुल 30 ट्रेनें रद की गई हैं जबकि 12 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है। यही नहीं आठ ट्रेनों के गंतव्य को छोटा कर दिया गया है। रेल मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि ट्रेनों से संबंधित जानकारियों के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 डायल करें।

दरअसल महाराष्‍ट्र में मानसून की भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रेलवे के अलग-अलग जोन्‍स ने ट्रेनों के मार्गों में बदलाव किया है जबकि कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं। भारी बारिश से सबसे ज्‍यादा असर कोंकण रेलवे की सेवाओं पर पड़ा है। कोंकण क्षेत्र की नदियां उफान पर हैं जिसकी वजह से रत्नागिरि और रायगढ़ जिले से होकर गुजरने वाली गाड़ि‍यां प्रभावित हुई हैं। कई ट्रेनों को जहां तहां रोक दिया गया है। इस डिविजन की सात ट्रेनों को रद कर दिया गया है जबकि चार के रूट में बदलाव हुआ है।

रेलवे की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक त्रिवेंद्रम-हजरत निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस ( 02431), त्रिवेंद्रम-हजरत निजामुद्दीन विशेष ( 06083), एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन विशेष (02617) और कोचूवेलि-योगनगरी ऋषिकेश विशेष ( 06097) शुक्रवार को रद कर दी गई। हजरत निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम विशेष ( 06084), हजरत निजामुद्दीन- एर्नाकुलम विशेष (02618) और योगनगरी ऋषिकेश-कोचूवेलि विशेष ( 06098) 26 जुलाई को नहीं चलेगी। यही नहीं 27 जुलाई को हजरत निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस ( 02432) भी नहीं रवाना होगी।

मुंबई डिविजन के लगतपुरी-कल्‍याण सेक्‍शन पर भूस्‍खलन के चलते कुछ ट्रेनों को रद किया गया है जबकि कुछ रीशेड्यूल की गई हैं। रेलवे की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक नई दिल्लीह-बेंग्लुरु सिटी विशेष (06528/12628 ) 20 नवंबर से जबकि बेंग्लुरु सिटी-नई दिल्लीः विशेष (06527/12627) 18 नवंबर से अपने निर्धारित मार्ग गुंतकल-गुत्ती-कलरु के स्थागन पर गुंतकल-गुलापल्ल-यम-कलरु होकर चलेगी। जारी बयान में कहा गया है कि अब यह ट्रेन गूटी नहीं जाएगी।