Move to Jagran APP

Central Investigative Agencies Raid: कन्नौज से कोलकाता व महाराष्ट्र तक केंद्रीय जांच एजेंसियों के हाथ लगी बड़ी सफलताएं, जानें कहां से कितना कैश हुआ बरामद

Central Investigative Agencies Raid देश में केंद्रीय जांच एजेंसियां छापेमारी कर अवैध संपत्ति अर्जित करने वालों पर शिकंजा कसती है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बेहिसाब धन जमा कर लेते हैं। उनके यहां कार्रवाई होती है तो देशवासी भी बरामद हुई संपत्ति की खबर सुनकर चौंक जाते हैं।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 12:07 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 12:07 PM (IST)
Central Investigative Agencies Raid: कन्नौज से कोलकाता व महाराष्ट्र तक केंद्रीय जांच एजेंसियों के हाथ लगी बड़ी सफलताएं, जानें कहां से कितना कैश हुआ बरामद
Central Investigative Agencies Raid: जानें केंद्रीय जांच एजेंसियों ने अब तक कितना धन किया है बरामद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। देश में बीते कुछ सालों के दौरान केंद्रीय जांच एजेंसियों को बड़ी सफलताएं हाथ लगी है। जांच एजेंसियों को दिल्ली से बंगाल व कन्नौज से महाराष्ट्र तक अलग-अलग मामलों में ये सफलताएं हाथ लगी। केंद्रीय जांच एजेंसी ED, आयकर विभाग समेत दूसरी एजेंसियों को छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में कैश भी मिला था। इस दौरान इन खबरों ने जमकर सुर्खियां बटोरी थी। ऐसे में आपको केंद्रीय जांच एजेंसियों की उन कार्रवाई के बारे में बताते हैं, जिन्हें अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई माना गया।

loksabha election banner

इत्र कारोबारी के घर से मिला था करोड़ों रुपये कैश

इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Perfume Traders Piyush Jain) के नाम से हर कोई वाकिफ है। बीते साल दिसंबर 2021 के अंत में DGGI अहमदाबाद की टीम ने पीयूष जैन के कई ठिकानों पर छापा मारा था। इस दौरान छापे में 196 करोड़ रुपये नकदी मिली थी। जबकि कन्नौज स्थित फर्म से 23 किग्रा विदेशी सोना और 600 लीटर चंदन का तेल बरामद हुआ था। हालांकि, विदेशी सोना मामले में हाईकोर्ट ने इसी साल 27 जुलाई को इत्र कारोबारी की जमानत स्वीकार करते हुए 20-20 लाख की दो जमानत और एक करोड़ रुपये की गारंटी जमा करने पर रिहाई के आदेश दिए थे।

अर्पिता मुखर्जी के ठिकानों से करोड़ों रुपये बरामद

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री घोटाले की जांच के दौरान ईडी को बड़ी सफलता हाथ लगी। ईडी ने इस घोटाले में राज्य के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को गिरफ्तार किया है। ईडी की तलाशी के दौरान अर्पिता के कोलकाता के टालीगंज और बेलघरिया स्थित दो फ्लैटों से 50 करोड़ रुपये से अधिक नकदी, सोने के गहने, संपत्तियों के कागजात बरामद हुए थे। जांचकर्ताओं ने कई दस्तावेजों से पार्थ-अर्पिता से जुड़ी कई संपत्तियों का भी पता लगाया है।

कारोबारी के घर से मिले 56 करोड़ रूपये व सोना-चांदी

महाराष्ट्र के जालना में एक बड़े कारोबारी के ठिकानों पर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में आयकर विभाग ने करोड़ों रुपये की संपत्ति बरामद की है। जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की टीम ने करीब 390 करोड़ रुपये की संपत्ति बरामद की है। जिसमें 56 करोड़ रुपये नकद, 32 किलो सोना, हीरे-मोती और संपत्ति के कागजात शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Income Tax Raid: बंगाल के बाद अब महाराष्ट्र में मिला नोटों का 'पहाड़', 56 करोड़ कैश; 32 किलो सोना-चांदी बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.