Move to Jagran APP

केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों को करोड़ों की तादाद में PPE कीट और मास्क कराए मुहैया: सरकार

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की शुरुआत होने के साथ ही अब तक करोड़ों की तादाद में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को मास्क पीपीई कीट और

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 01:56 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 01:56 PM (IST)
केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों को करोड़ों की तादाद में PPE कीट और मास्क कराए मुहैया: सरकार
केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों को करोड़ों की तादाद में PPE कीट और मास्क कराए मुहैया: सरकार

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में मार्च में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद अब तक देश में 6 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ाई में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की मदद के लिए  एक अप्रैल 2020 से अब तक 2.02 करोड़ एन 95 मास्क और 1.18 करोड़ से अधिक पीपीई किट मुहैया कराई गई है। इसी के साथ 11,300 से अधिक मेक इन इंडिया वेंटिलेटर बनाए गए हैं। इतना ही नहीं भारत सरकार ने 6.12 करोड़ से अधिक एचसीक्यू टैबलेट भी वितरित की हैं।

loksabha election banner

 मंत्रालय ने कहा, "इसके अलावा, अब तक 11,300 'मेक इन इंडिया' वेंटिलेटर विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों / केंद्रीय संस्थानों में भेजे गए हैं, जिनमें से 6,154 वेंटिलेटर पहले से ही विभिन्न अस्पतालों में वितरित किए गए हैं। MoHFW राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को 1.02 लाख ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति कर रहा है, जिसमें से 72,293 को वहां ऑक्सीजन बेड मजबूत करने के लिए दिया गया है। मंत्रालय के अनुसार, भारत ने शुक्रवार को 24 घंटे में 20,903 कोरोना वायरस (COVID-19) के मामले सामने आए हैं।  

जानकारी के लिए बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस वकेत देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमितों की 6 लाख 25 बजार 5 सौ 43 हो गई है। वहीं देश में कोरोना वायरस के 227439 एक्टिव केस हैं। वहीं, कोरोना वायरस से अब तक 379891  संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना के कारण देश में 18213 लोगों की मौत हो चुकी है। इन सबके बीच  15 अगस्त तक COVID-19 वैक्सीन लॉन्च करने का लक्ष्य रखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भारत बायोटेक के सहयोग से विकसित होने वाली वैक्सीन कोवाक्सिन के ट्रायल के लिए मंजूरी मांगी है। ICMR ने भारत बायोटेक को लिखे पत्र में मानव परीक्षण (Human Trial) को फास्क ट्रैक मोड पर चलाने के लिए कहा है।

साथ ही कहा कि वह कोरोना वैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण के परिणाम 15 अगस्त तक जारी किए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.