Move to Jagran APP

केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए दिल्ली सहित पांच शहरों को चुना

मोदी के दूसरी बार पीएम बनने के बाद यह पहला सबसे बड़ा सार्वजनिक आयोजन होगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए दिल्ली शिमला मैसूर अहमदाबाद और रांची को चुना है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 06:24 PM (IST)
केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए दिल्ली सहित पांच शहरों को चुना
केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए दिल्ली सहित पांच शहरों को चुना

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्र ने इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए दिल्ली, शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची को चुना है। नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद सरकार का यह पहला विशाल सार्वजनिक आयोजन होगा। शहरों के नाम प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेजे जा चुके हैं। पीएमओ 21 जून को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य समारोह स्थल का चुनाव करेगा।

prime article banner

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हमने तैयारी शुरू कर दी है और कार्यक्रम बड़े स्तर पर आयोजित किया जाएगा।' यदि राष्ट्रीय राजधानी को मुख्य स्थल चुना जाता है तो यहां दूसरी बार कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। दिल्ली में 2015 में योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम की तैयारी के सिलसिले में दिल्ली में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान द्वारा दो दिवसीय योग महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह महोत्सव शनिवार से शुरू हुआ है। इसमें योग शिक्षक, अनुभवी और अन्य सहित करीब 10,000 लोग भाग लेंगे।

अधिकारी ने कहा कि इसका लक्ष्य योग का माहौल तैयार करना है और लोगों को 21 जून के कार्यक्रम के बारे में जागरूक बनाना है। संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था। 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने इस तारीख को योग के वैश्विक आयोजन दिवस के रूप में मंजूरी देने का आह्वान किया था। भारत में 5000 साल से भी पहले योग शुरू हो चुका था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.