Move to Jagran APP

केरल में प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया कब्रिस्तान

केरल में प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग से कब्रिस्तान बनाया गया है। यह क्रबिस्तान बेयपोर बीच पर है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 10:49 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 11:04 AM (IST)
केरल में प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया कब्रिस्तान
केरल में प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया कब्रिस्तान

तिरुवनंतपुरम, एएनआइ। देशभर में प्लास्टिक पर प्रतिबंध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जरिये लगाए प्रतिबंध के बाद पूरे देश में तरह-तरह के जागरुकता अभियान चालए जा रहे हैं। इस क्रम में अब केरल में प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग से कब्रिस्तान बनाया गया है। यह क्रबिस्तान बेयपोर बीच पर है। कोझीकोड के पोर्ट अधिकारी कैप्टन अश्विनी प्रताप ने कहा कि यह एक प्रतीकात्मक अनुस्मारक और लोगों को जागरूक करने के लिए एक जागरूकता पहल ह। उन्होंने कहा कि बीच में प्लास्टिक की फेंकने के चलते मछली प्रजातियां समाप्त हो रही है। यह कदम लोगों को अंदर जागरुकता पैदा करेगा।

loksabha election banner

बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश में प्लास्टिक की बोतलों को काट कर पेड़- पौधे लगाए गए थे। यह भी लोगों को लोगों को जागरुक करने के लिए किया गया तारीफ के काबिल कार्य रहा। यही नहीं देशभर में प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए तरह-तरह की मुहिम चलाई जा रही है।

गौरतलब है कि देशभर में प्लास्टिक के इस्तेमाल करने से तरह-तरह की बीमारियां हो रही है। इसके अलावा प्लस्टिक को बीच और समुद्र में फेंकने से वन्य जीवों की भी मौतें होती है। पिछले दिनों राजस्थान की संभार झील से 100 पक्षी मिले थे। इससे पहले भी तरह-तरह के वन्य जीवों की मौत की खबर आती रही हैं। 

इसको रोकने के लिए देशभर में तमाम तरह के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने पॉलिथिन पर भी बैन लगा रखा है। बावजूद इसके कहीं-कहीं पॉलिथिन मिल रही है। ऐसे में जरुरत है कि सरकार की तरफ से इस ओर सख्त से सख्त कानून बनाए जाए। 

गौरतलब है कि थोड़ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु में स्थित मामल्लापुरम के समुद्र तट पर प्लॉगिंग करते हुए नजर आए थे। प्लॉगिंग से मतलब है कि सैर करते समय सड़क से कूड़ा-कचरा उठाकर कूड़ेदान में डालना है।  इस दौरान पीएम मोदी का यह वीडियो काफी वायरल भी हुआ था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.