Move to Jagran APP

किसी भी विकल्‍प के लिए तैयार है सेना: CDS बिपिन रावत

देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत ने सेना को हर किसी विकल्‍प के लिए तैयार रहने की बात की।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 02:00 PM (IST)
किसी भी विकल्‍प के लिए तैयार है सेना: CDS बिपिन रावत
किसी भी विकल्‍प के लिए तैयार है सेना: CDS बिपिन रावत

तंजावुर, एएनआइ। तमिलनाडु के तंजावुर में सुखोई के फाइटर एयरक्राफ्ट की तैनाती के मौके पर मौजूद चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ बिपिन रावत ने पाकिस्‍तान का नाम लिए बगैर पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा, ‘सभी सुरक्षा सेवाओं को किसी भी विकल्‍प के लिए तैयार रहने को कहा गया है। परिदृश्‍य के बारे में पूर्वानुमान काफी मुश्‍किल है लेकिन हमें मिलने वाले किसी भी काम के लिए हम हमेशा तैयार हैं।’

loksabha election banner

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया तंजावुर एयरबेस पर फाइटर एयरक्राफ्ट लड़ाकू विमान सुखोई-30एमकेआई को स्क्वॉड्रन में शामिल किया।

बता दें कि 1 जनवरी 2020 को जनरल बिपिन रावत को पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के तौर पर नियुक्‍त किया गया। साथ ही इस पद के अंतर्गत कुल 37 अधिकारियों का काम निर्धारित किया गया। इस पद को संभालते हुए उन्‍होंने कहा था कि उनका काम देश के सैन्य बलों के विभिन्न अंगों के बीच तालमेल बैठाना है। 

हाल में ही देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने आतंकवाद से निबटने के लिए अमेरिका की राह अपनाने की बात कही। उन्‍होंने 9/11 का जिक्र करते हुए कहा कि यह अमेरिका का आंतकवाद के खिलाफ अभियान था और इसी तरह आतंकवाद का खात्मा हो सकता है।

जनरल बिपिन रावत 31 मार्च, 2023 तक सीडीएस का पद संभालेंगे। वे 16 दिसंबर, 1978 को 11 गोरखा रायफल्स की पांचवीं बटालियन में शामिल हुए थे। इसके बाद उन्‍हें 1 जनवरी 2017 को थल सेना का प्रमुख बनाया गया जहां से 31 दिसंबर 2019 को वे रिटायर हुए।

रक्षा मंत्रालय द्वारा थल सेना, नौसेना और वायुसेना के नियमों को संशोधित किया गया था। इसके बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की सेवा को 65 साल की उम्र तक कर दी गई।

यह भी पढ़ें: भारतीय वायुसेना करेगी अभ्यास, सुखोई समेत कई अन्य लड़ाकू विमान रहेंगे शामिल

दक्षिणी कमान का हिस्सा होगा तंजावुर में सुखोई-30 लड़ाकू विमानों का स्क्वाड्रन: वायुसेना प्रमुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.