Move to Jagran APP

CDC ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत को वित्तीय सहायता का दिया भरोसा

रिपोर्ट में दावा किया गया कि धन का उपयोग संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण (IPC) उत्कृष्टता के केंद्रों का समर्थन करने के लिए किया जाएगा

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 04:06 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 04:06 PM (IST)
CDC ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत को वित्तीय सहायता का दिया भरोसा
CDC ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत को वित्तीय सहायता का दिया भरोसा

नई दिल्ली, एएनआइ। यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने COVID19 महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई को और मजबूती से जारी रखने के लिए भारत सरकार को 3.6 मिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय सहायता देने का वचन दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से भारत में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि ये संसाधन भारत में कोरोना वायरस के रोकथाम, तैयारियों और प्रतिक्रिया गतिविधियों में काम आएगा।

loksabha election banner

फंडिंग की शुरुआती किश्त एसएआरएस-सीओवी -2 परीक्षण के लिए प्रयोगशाला की क्षमता बढ़ाने के भारत के प्रयास को मजबूत करेगी, जिसमें आणविक निदान और सीरोलॉजी शामिल हैं, ट्रिब्यूनइंडिया डॉट कॉम में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया कि धन का उपयोग संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण (IPC) उत्कृष्टता के केंद्रों का समर्थन करने के लिए किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस का पता लगाने और निगरानी और निगरानी प्रणाली के माध्यम से स्थानीय स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत बनाने में अस्पताल नेटवर्क की क्षमता में सुधार करने में मदद मिल सके।

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। हर देश इस महामारी से लड़ने में हर संभव प्रयास कर रहा है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस (COVID-19) के 41लाख, 90 हजार, 232 मामले सामने आ गए हैं। इनमें से 2 लाख, 85 हजार 118 लोगों की मौत हो गई है। 14,11,771 लोग ठीक हो गए हैं। ये आंकड़े समाचार एजेंसी रायटर्स द्वारा जारी आज सुबह 8.20 तक के हैं।

दुनिया में सबसे प्रभावित अमेरिका है। अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (COVID-19)से 830 लोगों की मौत हुई है। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार देश में अब तक कोरोना से 80,352 लोगों की मौत हो गई है। लगातार दूसरे दिन यहां 900 से कम लोगों की मौत हुई है। बता दें कि मार्च के बाद रविवार को कोरोना से सबसे कम 776 लोगों की मौत हुई थी।

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा मामले वाले देशों की सूची में रूस एक बार फिर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। रूस ने इस मामले में ब्रिटेन से आगे निकल गया है। देश में अब तक 2,116 लोगों की मौत हो गई है। देश में अब तक 58 लाख (5.8 million) टेस्ट हुए हैं।

कोरोना वायरस (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बावजूद देशभर में लागू पाबंदियों को रूस आज से खत्म करने वाला है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार देश में अब तक 2,21,000 से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं और 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.