Move to Jagran APP

Board Exam Postpone: बिना परीक्षा पास होंगे सीबीएसई दसवीं के छात्र, जानें- अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं का हाल

सीबीएससी दसवीं के छात्रों के परिणाम आंतरिक आकलन के आधार पर जारी किए जाएंगे। यानी दसवीं के छात्र बिना परीक्षा दिए पास होंगे। वहीं 12वीं की परीक्षाएं पंद्रह जून के बाद ही संभव होंगी। इनकी तारीखों का एलान एक जून को स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही किया जाएगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 09:18 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 06:55 AM (IST)
Board Exam Postpone: बिना परीक्षा पास होंगे सीबीएसई दसवीं के छात्र, जानें- अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं का हाल
सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं की तरीखें तय करने के लिए एक जून को होगी बैठक (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए चार मई से प्रस्तावित दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। दसवीं के छात्रों के परिणाम आंतरिक आकलन के आधार पर जारी किए जाएंगे। यानी दसवीं के छात्र बिना परीक्षा दिए पास होंगे। वहीं 12वीं की परीक्षाएं पंद्रह जून के बाद ही संभव होंगी। इनकी तारीखों का एलान एक जून को स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही किया जाएगा। 12वीं की परीक्षा तिथियों के एलान और परीक्षाओं के बीच कम से कम पंद्रह दिन का समय दिया जाएगा। सीबीएसई के निर्णय से करीब 21.5 लाख छात्र प्रभावित होंगे। इन दोनों परीक्षाओं में इतने ही छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला लिया है। इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, कैबिनेट सचिव, स्कूली शिक्षा सचिव सहित सीबीएसई के आला अधिकारी मौजूद रहे। माना जा रहा है कि यह बैठक बोर्ड परीक्षाओं को रद करने की उठ रही मांगों के बाद बुलाई गई थी।

दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखकर परीक्षाएं टालने की मांग की थी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने भी परीक्षाएं रद करने की मांग थी।

शिक्षा मंत्री निशंक ने बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि सीबीएसई की दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं अब नहीं होंगी। सभी छात्रों का परिणाम आंतरिक आकलन के आधार पर जारी होगा। इसके बाद भी यदि कोई छात्र आंतरिक आकलन के आधार पर मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होता है, तो उसे स्थितियां सामान्य होने पर परीक्षा देने का भी मौका दिया जाएगा।

वहीं 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर की गई हैं। एक जून को स्थिति की समीक्षा के बाद इनकी नई तारीखों का एलान किया जाएगा। 12वीं की परीक्षा का जो भी नया कार्यक्रम घोषित होगा, उसके एलान के बाद परीक्षा के लिए कम से कम पंद्रह दिन का समय दिया जाएगा।

अभिभावक की तरह चिंतित दिखे प्रधानमंत्री मोदी

निशंक ने बताया कि बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी छात्रों की सेहत और सुरक्षा को लेकर एक अभिभावक की तरह चिंतित नजर आए। अधिकारी दसवीं की बोर्ड परीक्षा रद करने के पक्ष में नहीं थे लेकिन प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय देश बच्चों की सेहत को लेकर कोई जोखिम नहीं ले सकता। दसवीं के बच्चों की उम्र को देखते हुए परीक्षा रद करना ही उचित होगा। प्रधानमंत्री की पहल पर ही दसवीं की परीक्षा रद करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

फिलहाल 11 राज्यों में बंद हैं स्कूल (School Close in 11 States)

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक सीबीएसई की चार मई से प्रस्तावित बोर्ड परीक्षाओं को इसलिए भी स्थगित और रद किया गया, क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते मौजूदा समय में 11 राज्यों के स्कूल बंद हैं। वैसे भी सीबीएसई एक केंद्रीय बोर्ड है, इसलिए सभी राज्यों में एक साथ परीक्षा जरूरी है। लेकिन कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की जो स्थिति बनी हुई है, उसमें यह संभव नहीं है।

बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं इसलिए नहीं की गई रद

सीबीएसई से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक बारहवीं की बोर्ड परीक्षा को इसलिए रद नहीं की जा सकती क्योंकि इसके आधार पर ही छात्रों को उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश सहित दूसरे अवसर मिलते है। स्कूली शिक्षा की अंतिम परीक्षा होती है। ऐसे में इन्हें आतंरिक आकलन या फिर किसी दूसरे फार्मूले से पास या फेल नहीं किया जा सकता है। गौरतलब है कि बोर्ड परीक्षाएं रद करने का मांग करने वाले लोग दसवीं और बारहवीं को दोनों परीक्षाओं को रद करने का मांग कर रहे थे।

सीआईसीएसई भी परीक्षाओं पर जल्द लेगा फैसला (CICSE Update News)

सीबीएसई के बाद सीआईसीएसई (काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामनेशन्स) ने भी जल्द ही अपनी दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। सीआईसीएसई के सचिव गैरी अराथून ने बताया कि वे अगले एक-दो दिनों में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर जरूरी फैसला लेंगे। माना जा रहा है कि सीबीएसई के पैटर्न पर यह बोर्ड भी कोई फैसला लेगा। गौरतलब है कि सीबीएसई के बाद देश में सीआईसीएसई भी एक राष्ट्रीय बोर्ड है। जिससे संबद्ध स्कूल देश भर में है। हालांकि यह एक निजी बोर्ड है। लेकिन उसके लिए शिक्षा मंत्रालय के निर्देश मानना जरूरी है।

पंजाब में भी परीक्षाएं टलीं (Punjab Board Update News)

पंजाब व हिमाचल की सरकारों ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया है। पंजाब में परीक्षा की अगली तारीखें तय करने के लिए एक जून को समीक्षा बैठक होगी। छात्रों को परीक्षाओं तिथियां कम से कम 15 दिन पहले सूचित की जाएंगी।

हिमाचल में भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित (Himachal Board Update News)

हिमाचल सरकार ने 17 मई तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया है। परीक्षा की नई तिथि तय करने के लिए एक मई को बैठक होगी। उधर हरियाणा सरकार ने गुरुवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई है।

राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा टले ( Rajasthan Board Update news)

सीबीएसई परीक्षाओं पर फैसला आने के बाद राजस्थान सरकार ने भी बोर्ड परीक्षा टालने का निर्णय लिया है। इसके अलावा अन्य कक्षाओं के छात्रों को भी राहत दी गई है। राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि कोविड महामारी के मद्देनजर इस साल भी कक्षा 8वीं, 9वीं व 11वीं के छात्रों के लिए परीक्षाएं नहीं होंगी। उन्हें बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। बता दें कि कक्षा 6 व 7वीं के लिए यह घोषणा पहले ही की जा चुकी है। कुछ दिन पहले राजस्थान सरकार ने कहा था कि आरबीएसई क्लास 6 व 7 की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उससे पहले एक आदेश जारी कर 5वीं तक के परीक्षा रद किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.