Move to Jagran APP

ICICI Bank case: दस्तावेजों की जांच के बाद ही संदिग्धों को पूछताछ के लिए बुलाएगी सीबीआइ

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की नसीहत के बाद सीबीआइ ने आइसीआइसीआइ बैंक मामले में जब्त दस्तावेजों की जांच-पड़ताल के बाद ही संदिग्धों को पूछताछ के लिए बुलाने का फैसला किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 29 Jan 2019 01:32 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 01:32 AM (IST)
ICICI Bank case: दस्तावेजों की जांच के बाद ही संदिग्धों को पूछताछ के लिए बुलाएगी सीबीआइ
ICICI Bank case: दस्तावेजों की जांच के बाद ही संदिग्धों को पूछताछ के लिए बुलाएगी सीबीआइ

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की नसीहत के बाद सीबीआइ ने आइसीआइसीआइ बैंक मामले में जब्त दस्तावेजों की जांच-पड़ताल के बाद ही संदिग्धों को पूछताछ के लिए बुलाने का फैसला किया है। इस मामले में दर्ज एफआइआर में बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर को आरोपित बनाया गया है, जबकि बैंकिंग क्षेत्र के कई दिग्गजों के नाम संदिग्धों के तौर पर शामिल किए हैं।

loksabha election banner

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि वीडियोकॉन कार्यालयों के अलावा चंदा कोचर के पति दीपक कोचर द्वारा संचालित न्यूपावर रिन्यूबल्स और सुप्रीम एनर्जी के कार्यालयों पर पिछले हफ्ते मारे गए छापों में जब्त दस्तावेजों की सीबीआइ जांच-पड़ताल कर रही है। जब उनसे पूछा गया कि एफआइआर में आरोपित चंदा कोचर के आवास पर छापा क्यों नहीं मारा गया? इस पर उन्होंने कहा कि यह फैसला करने का विशेषाधिकार जांच अधिकारी का है कि किन परिसरों पर छापे मारे जाएंगे।

मालूम हो कि 22 जनवरी को एफआइआर दर्ज किए जाने के एक दिन बाद ही अंतरिम सीबीआइ निदेशक एम. नागेश्वर राव ने इस मामले का प्रभार सुधांशु धर मिश्रा से लेकर एसपी मोहित गुप्ता को दे दिया था। सुधांशु का तबादला उसी दिन रांची कर दिया गया। तबादले को न्यायोचित बताते हुए सीबीआइ ने उन्हें बेवजह मामले की प्रारंभिक जांच लंबित रखने का दोषी ठहराया। साथ ही आरोप लगाया कि छापों से संबंधित सूचनाएं लीक करने में उनकी भूमिका संदिग्ध थी। उन्होंने कहा कि मामला दर्ज किए जाने के तुरंत बाद ही छापों की कार्रवाई प्रस्तावित थी।

आरोपों के मुताबिक, चंदा कोचर के कार्यकाल में वीडियोकॉन समूह और उसकी सहयोगी कंपनियों के लिए 1,875 करोड़ रुपये के छह लोन मंजूर किए गए थे। इनमें से दो मामलों में चंदा कोचर स्वयं मंजूरी समितियों में शामिल थीं। जबकि बैंकिंग क्षेत्र के अन्य दिग्गजों पर आरोप लगाया गया है कि वे भी मंजूरी समितियों में शामिल थे, इसलिए उनकी भूमिका भी जांचने की जरूरत है।

-------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.