Move to Jagran APP

इंटरनेशनल वॉट्सग्रुप पर शेयर करते थे चाइल्ड पोर्न, भारी मात्रा में अश्लील सामग्री बरामद

सीबीआइ ने सितंबर के आखिरी हफ्ते में सातों भारतीय आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद उनके ठिकानों पर छापे मारे थे।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 12:05 AM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 12:06 AM (IST)
इंटरनेशनल वॉट्सग्रुप पर शेयर करते थे चाइल्ड पोर्न, भारी मात्रा में अश्लील सामग्री बरामद
इंटरनेशनल वॉट्सग्रुप पर शेयर करते थे चाइल्ड पोर्न, भारी मात्रा में अश्लील सामग्री बरामद

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने अंतरराष्ट्रीय चाइल्ड पोर्न रैकेट में शामिल चेन्नई के आरोपित के पास से भारी मात्रा में पोर्न सामग्री बरामद करने का दावा किया है। जर्मनी के जांचकर्ताओं से मिली जानकारी के आधार पर सीबीआइ ने इंटरनेशनल वॉट्सग्रुप पर चाइल्ड पोर्न सामग्री शेयर करने के आरोप में सात भारतीयों के खिलाफ केस दर्ज कर छापेमारी की थी।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआइ ने सितंबर के आखिरी हफ्ते में सातों भारतीय आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद उनके ठिकानों पर छापे मारे थे। छापे में 11 मोबाइल फोन, दो हार्ड डिस्क, 11 सिम कार्ड, दो मेमोरी कार्ड और दो पेन ड्राइव बरामद हुई है, जिन्हें फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा। चेन्नई के आरोपित के यहां तलाशी में भारी मात्रा में पोर्न सामग्री बरामद की गई है।

 2014 से 2016 के बीच साझा की अश्लील सामग्री               

जर्मनी में जांच एजेंसियों ने साचा ट्रेपके नामक व्यक्ति को बच्चों के यौन उत्पीड़न और चाइल्ड पोर्न सामग्री के प्रसार के आरोप में गिरफ्तार किया था। जर्मनी की अदालत ने उसे पांच साल कैद की सजा सुनाई थी। जर्मनी में जांच में पता चला था कि ट्रेपके 29 इंटरनेशनल वॉट्सएप ग्रुप का सदस्य था, जिनके बीच 24 नवंबर, 2014 से आठ जुलाई, 2016 के बीच चाइल्ड पोर्न सामग्रियों को साझा किया गया था।

जर्मनी के जांचकर्ताओं ने सीबीआइ को दिए थे वॉट्सएप नंबर               

इन ग्रुपों में 483 लोग शामिल थे। इनमें से सात भारतीय थे, जिनके वॉट्सएप नंबर जर्मनी के जांचकर्ताओं ने सीबीआइ को दिए थे। सीबीआइ ने मोबाइल नंबर लेने के लिए जमा कराए गए पहचान पत्रों के माध्यम से आरोपित भारतीयों की पहचान की थी।

यह भी पढ़ें- व्हाट्सएप ग्रुप पर चाइल्ड पोर्न शेयर करने पर सात लोगों के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.