नई दिल्‍ली, एजेंसियां। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआइ ने रिया चक्रवर्ती समेत छह आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। सूत्रों ने बताया कि मामले की जांच पुलिस अधीक्षक (एसपी) नूपुर प्रसाद (Nupur Prasad) की अगुआई वाली एसआइटी करेगी। इसकी निगरानी डीआइजी गगनदीप गंभीर (Gagandeep Gambhir) और संयुक्त निदेशक मनोज शशिधर (Manoj Shashidhar) करेंगे। ये दोनों ही गुजरात कैडर के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी हैं। बता दें कि बिहार सरकार की मांग पर केंद्र सरकार ने बुधवार की शाम को सीबीआइ जांच के संबंध में अधिसूचना जारी की थी।  

इनके खिलाफ एफआइआर 

सीबीआइ ने दर्ज मामले में रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती (Indrajit Chakraborty), मां संध्या चक्रवर्ती (Sandhya Chakraborty), भाई शोविक चक्रवर्ती (Showik Chakraborty), सैमुअल मिरांडा (Samuel Miranda), श्रुति मोदी (Shruti Modi) एवं अन्‍य को आरोपी बनाया है। सीबीआइ ने यह केस बिहार पुलिस की एफआइआर को संज्ञान में लेते हुए दर्ज किया है। बता दें कि शोविक चक्रवर्ती रिया का भाई है जिसने फ्रंट इंडिया फॉर वर्ल्‍ड नाम से कंपनी खोल रखी है जिसकी लेनदेन का ब्‍यौरा ईडी ने भी तलब किया है। बिहार पुलिस केस से जुड़े दस्तावेज अब सीबीआइ को सौंपेगी। 

शीर्ष स्तर पर होगी जांच की निगरानी 

सूत्रों ने बताया कि रोजाना आधार पर एजेंसी शीर्ष स्तर पर इस जांच की निगरानी होगी। चर्चित अभिनेता की मौत प्रकरण में पुलिस ने अब तक जिन लोगों के बयान लिए हैं, जांच में जो नतीजे अब तक सामने आए हैं, बिहार पुलिस उक्‍त सभी जानकारियां सीबीआइ को उपलब्ध कराएगी। सीबीआइ और बिहार पुलिस के अधिकारी लगातार एक-दूसरे के संपर्क में हैं। पटना पुलिस ने भादंसं की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। बता दें कि मुंबई पुलिस ने भी इस मामले में आदित्य चोपड़ा, महेश भट्ट और संजय लीला भंसाली जैसे बॉलीवुड के निर्देशकों के बयान दर्ज किए हैं।

सुप्रीम कोर्ट तलब कर चुका है रिपोर्ट 

बुधवार को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि उसने सैद्धांतिक तौर पर यह मामला सीबीआइ को सौंपने की सिफारिश स्वीकार कर ली है। शीर्ष अदालत ने रिया चक्रवर्ती की बिहार में दर्ज मामला महाराष्ट्र स्थानांतरित करने की मांग पर बिहार सरकार, सुशांत के पिता एवं अन्य पक्षकारों को तीन दिन के भीतर जवाब दाखिल करने के निर्देश जारी किए थे। यही नहीं अदालत ने महाराष्ट्र सरकार से अभी तक हुई जांच की स्थिति रिपोर्ट बताने को भी कहा था। 

सच सामने आना चाहिए : सुप्रीम कोर्ट 

सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा था कि मामले में सच सामने आना चाहिए। गौर करने वाली बात यह भी है कि सुशांत की मौत के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर चुके प्रवर्तन निदेशालय ने भी अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को समन भेजकर शुक्रवार को पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा (Samuel Miranda) से भी पूछताछ कर चुकी है। सुशांत सिंह राजपूत के चार्टर्ड अकाउंटेंट रहे संदीप श्रीधर से भी पूछताछ हुई है। 

ईडी आज रिया से करेगी पूछताछ 

मालूम हो कि सुशांत के पिता केके सिंह ने बिहार पुलिस में अभिनेत्री रिया के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई थी। इसी FIR का संज्ञान लेते हुए ईडी ने रिया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। इसी एफआइआर के आधार पर बिहार पुलिस ने सीबीआइ जांच की सिफारिश की। मालूम हो कि ईडी ने शुक्रवार को रिया चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए बुलाया है। एजेंसी आज रिया से मुंबई कार्यालय में पूछताछ करेगी। 

बिहार पुलिस की टीम पटना लौटी 

इस बीच, मामले की जांच के लिए मुंबई गई बिहार पुलिस की चार सदस्यीय टीम पटना लौट आई है, जबकि अपनी टीम की अगुआई करने पहुंचे आइपीएस अधिकारी विनय तिवारी अभी मुंबई में ही क्वारंटाइन हैं। अपने अधिकारी को मुंबई में 'जबरन क्वारंटाइन' किए जाने पर बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने गुरवार को कड़ी नाराजगी जताते हुए चेतावनी दी है कि यदि अधिकारी को क्वारंटाइन से मुक्त नहीं किया गया तो वह कानूनी कार्रवाई करेंगे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस