नई दिल्ली, प्रेट्र। CBI ने दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत में उड्डयन से जुड़े एक घोटाले में कॉरपोरेट लॉबीइस्ट दीपक तलवार के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। इस मामले में एयर इंडिया को नुकसान हुआ था। तलवार के खिलाफ विशेष न्यायाधीश अनिल कुमार सिसोदिया के समक्ष अंतिम रिपोर्ट इस साल जनवरी में दुबई से भेजी गई थी। कोर्ट ने चार्जशीट पर विचार के लिए 1 अक्टूबर की तारीख तय की है।  

वहीं, तलवार के अलावा जो इस समय न्यायिक हिरासत में हैं उनके भी नाम चार्जशीट दर्ज की गई है। तलवार के करीबी यासमीन कपूर और माया बी पुरी का नाम चार्जशीट में शामिल है। इसके साथ ही स्टोन ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड, सीडर ट्रेवल्स, दीपक तलवार एंड एसोसिएट्स और एशिया फील्ड लिमिटेड का भी नाम चार्जशीट में शामिल है।

दुबई के अधिकारियों ने भारत को सौंपा

न्यायाधीश ने 26 जुलाई को तलवार की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था जिसके कुछ देर बाद ही सीबीआई ने अदालत कक्ष से तलवार को हिरासत में ले लिया था। उसे नौ अगस्त को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

दरअसल, दीपक को इसी साल जनवरी में दुबई से निर्वासन के बाद ED ने गिरफ्तार किया था। दीपक जांच से बचने के लिए 2017 में ही देश से भाग गया था। इसी साल जनवरी में दुबई के अधिकारियों ने उसे भारत को सौंपा था। दीपक ने ट्रायल कोर्ट द्वारा जमानत से इनकार के आदेश को चुनौती दी थी।

दीपक तलवार की एनजीओ में विदेशी मुद्रा विनियम अधिनयम (FCRA) के तहत उनकी संलिप्तता होने पर गिरफ्तार किया गया था। 

निजी एयरलाइन्स को पहुंचाया फायदा

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दावा किया था कि दीपक ने विदेशी निजी एयरलाइन्स को फायदा पहुंचाने के लिए बातचीत में बिचौलिये की भूमिका अदा की और इस तरह सरकारी क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया को नुकसान पहुंचाया था। आरोप-पत्र के अनुसार जांच में सामने आया था कि तलवार ने अपने संपर्कों का इस्तेमाल कर निजी एयरलाइन्स को अनुचित फायदा दिलाया। 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पहले अदालत से कहा था कि वह नागर विमानन मंत्रालय, नेशनल एविएशन कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड और एयर इंडिया के उन अधिकारियों के नाम पता लगाने की कोशिश कर रही है जिन्होंने कतर एयरवेज, एमीरेट्स और एयर अरबिया समेत विदेशी एयरलाइन्स को फायदा पहुंचाया था।

यह भी पढ़ें: HOWDY MODI: पीएम मोदी ने टेक्सास के सीनेटर की पत्नी से मांगी माफी, जानिए क्या था कारण

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस