Move to Jagran APP

ब्लैक मनी पर CBI की बड़ी कार्रवाई, कालाधन हांगकांग भेजने के मामले में 51 पर मुकदमा

1038 करोड़ रुपये का काला धन हांगकांग भेजने के मामले में 48 कंपनियों व तीन लोगों समेत कुल 51 पर मुकदमा दर्ज किया है। मामला वर्ष 2014-15 का है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 08:28 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 08:49 PM (IST)
ब्लैक मनी पर CBI की बड़ी कार्रवाई, कालाधन हांगकांग भेजने के मामले में 51 पर मुकदमा
ब्लैक मनी पर CBI की बड़ी कार्रवाई, कालाधन हांगकांग भेजने के मामले में 51 पर मुकदमा

नई दिल्ली, प्रेट्र। सीबीआइ ने कथित तौर पर 1,038 करोड़ रुपये का काला धन हांगकांग भेजने के मामले में 48 कंपनियों व तीन लोगों समेत कुल 51 पर मुकदमा दर्ज किया है। मामला वर्ष 2014-15 का है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

ज्यादातर संस्थाओं के मालिक चेन्नई के रहने वाले हैं। आरोप है कि संस्थाओं ने बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों के साथ मिलकर 1,038 करोड़ रुपये का काला धन हांगकांग भेज दिया। सीबीआइ को जानकारी मिली कि 48 कंपनियों के 51 करंट खाते तीनों बैंकों की चार शाखाओं में संचालित हो रहे हैं। इनके जरिये 1,038.34 करोड़ रुपये विदेश भेजे गए।

सीबीआइ का आरोप है कि 24 खातों के जरिये 488.39 करोड़ रुपये विदेश भेजे गए। बताया गया कि उक्त राशि सामान आयात के लिए एडवांस के तौर पर भेजी गई। 27 अन्य खातों का इस्तेमाल 549.95 करोड़ रुपये विदेश भेजने के लिए किया गया। बताया गया कि वह राशि भारतीय सैलानियों के विदेश भ्रमण के मद में भेजी गई।

एजेंसी ने जिन तीन लोगों को नामजद किया है, उनमें एमआइ जॉनी, जेड. मिधर और निजामुद्दीन शामिल हैं। सीबीआइ का आरोप है कि 24 में से 10 कंपनियों ने थोड़ी मात्रा में सामान का आयात किया। कंपनी द्वारा बैंक को सौंपे गए बिल और आयात सामान के मूल्य में मिलान नहीं हुआ।

जांच एजेंसी ने रिपोर्ट में बताया, 'आरोपितों ने विदेश पैसा भेजने के लिए बिचौलियों को कमीशन खिलाया और बैंक अधिकारियों को भी रिश्वत दी गई।' सीबीआइ का आरोप है कि ज्यादातर राशि वर्ष 2015 की दूसरी छमाही में भेजी गई। बैंक ने अपना टर्नओवर लाखों में दिखाया, जबकि करोड़ों रुपये विदेश भेजे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.