Move to Jagran APP

आइआइएम में प्रवेश के लिए कैट के समय में बदलाव, 23 तक करा सकते हैं पंजीकरण

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम) में प्रवेश के लिए होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के समय में बदलाव किया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 02:14 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 02:14 PM (IST)
आइआइएम में प्रवेश के लिए कैट के समय में बदलाव, 23 तक करा सकते हैं पंजीकरण
आइआइएम में प्रवेश के लिए कैट के समय में बदलाव, 23 तक करा सकते हैं पंजीकरण

इंदौर, राज्‍य ब्‍यूरो। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम) में प्रवेश के लिए होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के समय में बदलाव किया गया है। 29 नवंबर को होने वाला टेस्ट अब तीन के बजाय दो घंटे का होगा। टेस्ट में तीन सेक्शन वर्बल एबिलिटी व रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, डेटा इंटरप्रिटेशन व लॉजिकल रीजिनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी से प्रश्न पूछे जाते हैं। यह पहले एक-एक घंटे के होते थे, लेकिन अब इनकी समय अवधि 40-40 मिनट हो जाएगी। गौरतलब है कि इस बार कैट का आयोजन आइआइएम इंदौर करा रहा है।

loksabha election banner

अब तीन पालियों में होगी परीक्षा 

आइआइएम इंदौर की ओर से अभी यह नहीं बताया गया है कि प्रश्नों की कुल संख्या कितनी रहेगी, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि प्रश्नों की संख्या या तो कम की जाएगी या प्रश्नों का स्तर सामान्य किया जा सकता है। संस्थान ने टेस्ट के लिए पालियों में भी बदलाव किया है। अब तीन पालियों में परीक्षा होगी, जबकि इससे पहले सुबह और दोपहर दो पालियों में आयोजित की जाती रही है। पिछले वर्ष कैट के लिए देशभर से 2.4 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। इसमें से 2.1 लाख विद्यार्थियों ने टेस्ट दिया था।

पंजीकरण में भी बदलाव करा सकते हैं 

आइआइएम ने कैट में पंजीकरण कराने की तारीख भी आगे बढ़ा दी है। अब विद्यार्थी 23 सितंबर शाम पांच बजे तक पंजीकरण करा सकते हैं। जो विद्यार्थी पहले पंजीकरण करा चुके हैं वे फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और टेस्ट के लिए चुने गए शहर की वरीयता सूची में भी बदलाव कर सकते हैं।

आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने कहा कि कैट-2020 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। इसकी विस्तृत जानकारी 20 सितंबर को जारी करेंगे। शारीरिक दूरी का ध्यान रखने के लिए इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा रहे हैं। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि उम्मीदवार ने ऑनलाइन आवेदन में जो पहला केंद्र भरा है, उसे अपनी पसंद का वही केंद्र मिले।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.