Move to Jagran APP

नोटबंदी में जमा की गई नकदी का देना होगा रिटर्न में ब्योरा

आयकर विभाग की तरफ से जारी हुआ आयकर रिटर्न फॉर्म मात्र एक पेज का है। पहले के मुकाबले यह ज्यादा सरल और सहज है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 31 Mar 2017 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2017 09:24 PM (IST)
नोटबंदी में जमा की गई नकदी का देना होगा रिटर्न में ब्योरा
नोटबंदी में जमा की गई नकदी का देना होगा रिटर्न में ब्योरा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली : अगर नोटबंदी की अवधि के दौरान अपने बैंक खाते में दो लाख रुपये से अधिक की राशि जमा की है तो आपको इस वर्ष आयकर रिटर्न दाखिल करते वक्त इसका ब्योरा देना होगा। सरकार ने साल 2017-18 के असेसमेंट वर्ष के लिए आयकर रिटर्न का नया फॉर्म 'सहज' जारी किया है। इसमें इसका प्रावधान रखा गया है। साथ ही रिटर्न फाइल करने वालों को अपना आधार नंबर भी देना होगा।

loksabha election banner

आयकर विभाग की तरफ से जारी हुआ आयकर रिटर्न फॉर्म मात्र एक पेज का है। पहले के मुकाबले यह ज्यादा सरल और सहज है। जिन लोगों की सालाना आय 50 लाख रुपये तक की है, उन्हें आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए इसी फॉर्म का इस्तेमाल करना होगा। अभी सहज आइटीआर 1 का इस्तेमाल वेतनभोगी करते हैं। व्यक्तिगत अथवा हिंदू अविभाजित परिवार के रूप में आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आइटीआर 2 का इस्तेमाल किया जाता है।

आयकर विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि नोटबंदी की घोषणा के बाद नौ नवंबर से 30 दिसंबर 2016 के दौरान बैंक खातों में पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोटों के रूप में जमा की गई राशि का उल्लेख आयकर रिटर्न में करना होगा। लेकिन यह शर्त केवल उन्हीं लोगों पर लागू होगी जिन्होंने इस 50 दिन की अवधि में दो लाख रुपये से अधिक जमा किए थे।

इस वर्ष से आयकर रिटर्न दाखिल करने पर पैन संख्या के साथ लोगों को अपनी 12 अंकों वाली आधार संख्या को भी फॉर्म में भरना होगा। आधार का कॉलम पिछले साल के फॉर्म में भी था। लेकिन इस वर्ष सरकार ने वित्त विधेयक के जरिये आयकर अधिनियम में संशोधन कर रिटर्न दाखिल करने के लिए इसका उल्लेख अनिवार्य कर दिया है। आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग पहली अप्रैल से शुरू हो जाएगी। लोग 31 जुलाई तक साल 2017-18 के असेसमेंट वर्ष के लिए रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। इस वर्ष से रिटर्न दाखिल करने वाले आइटीआर फॉर्मो की संख्या अब नौ से घटकर सात रह गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.