Move to Jagran APP

नए साल पर यात्रा क्या Omicron Virus के खतरे को ज्यादा बढ़ा देगी?

नए वेरिएंट Omicron ने कई देशों को यात्रा दिशानिर्देशों पर पुनर्विचार करने और यहां तक कि प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के लिए मजबूर कर दिया है। भारत की भी इस मामले पर पूरी नजर है क्योंकि यहां भी केस बढ़ रहे हैं।

By TilakrajEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 09:07 PM (IST)
नए साल पर यात्रा क्या Omicron Virus के खतरे को ज्यादा बढ़ा देगी?
Coronavirus के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को विश्व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने चिंताजनक घोषित किया है

कुछ दिन पहले तक कोई भी Omicron की बात नहीं कर रहा था और हर कोई अपने काम में व्यस्त था। अब यह हर किसी के रडार पर है, खासकर उन लोगों के जो छुट्टियों के मौसम में अपने परिवार या अपने दोस्तों के साथ कहीं जाने की योजना बना रहे हैं। बढ़ते Omicron की वजह से लोग अपनी यात्रा की योजनाओं को बदल रहे हैं। छुट्टियों को रद्द कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय यात्राओं को स्थगित कर रहे हैं।

loksabha election banner

Coronavirus के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को विश्व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने चिंताजनक घोषित किया है और कहा है कि ये डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले बहुत तेजी से फैलता है। ये वेरिएंट अब तक दुनिया के 57 से ज्यादा देशों में फैल चुका है और इसमें भारत भी शामिल है। फिलहाल भारत देश के 8 राज्य-केंद्र शासित प्रदेशों में इसके मरीज हैं और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मरीज हैं। हालांकि, कुछ देशों ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है, वहीं कुछ ने आंशिक रूप से प्रतिबंध लगाया है। जो लोग भारत से बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, वे या तो अपनी यात्रा रद्द कर रहे हैं या अपने प्लान को आगे बढ़ा रहे हैं, जबकि जो लोग दूसरे देशों से भारत लौट रहे थे, उन्हें अब टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है।

क्रिसमस और नए साल के आने में अब कुछ ही दिन बाकी है और अगर आप ऐसे समय में घूमने के लिए जगह ढूंढ रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। नए वेरिएंट Omicron ने कई देशों को यात्रा दिशानिर्देशों पर पुनर्विचार करने और यहां तक कि प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के लिए मजबूर कर दिया है। भारत की भी इस मामले पर पूरी नजर है, क्योंकि यहां भी केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में एक जगह से दूसरी जगह पर यात्रा करना खतरे से खाली नहीं है। इसलिए घरेलू यात्रा हो या फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर की यात्रा, हर किसी को ध्यान देना होगा कि क्वारंटाइन, वैक्सीनेशन और टेस्टिंग से संबंधित नियमों का जरूर पालन हो।

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि महामारी एक जगह से दूसरी जगह जाने, मास्क न लगाने और साफ-सफाई का ध्यान ना रखने की वजह से फैलती है। अब तक जितने भी कोरोना के स्ट्रेन हुए हैं, वे सभी ऐसे ही फैले हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या Omicron भी कोरोना के दूसरे वेरिएंट की तरह खतरनाक साबित होगा? इसे रोकने का सबसे प्रभावशाली तरीका क्या है? अपनी राय Koo App पर जरूर साझा करें।

इसके अलावा शादी हो या पार्टी और उसमें शामिल ज्यादा से ज्यादा मेहमान हमारी चिंता को बढ़ा रहे हैं। भारी संख्या में लोग न केवल शादी अटेंड कर रहे हैं, बल्कि Corona के दिशानिर्देशों को भी दरकिनार कर रहे हैं। यही नहीं, बाजारों में भी लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं और एक-दूसरे से मिल रहे हैं। इन्हें नियंत्रित करने का सबसे कारगर उपाय क्या है? उस उपाय के बारे में Koo App पर लिखकर या इसका Talk-to-Type फीचर का इस्तेमाल करके बोलकर जरूर साझा करें।

Omicron Virus और Vaccination से संबंधित खबरें आप तक पहुंचती रहे इसके लिए आप Dainik Jagran को Koo App पर फॉलो करना ना भूलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.