Move to Jagran APP

तापमान के साथ गरमाया गुजरात का सियासी पारा

अहमदाबाद [शत्रुघ्न शर्मा]। देश में बढते तापमान के बीच गुजरात में उपचुनाव की घोषणा के चलते प्रदेश का सियासी पारा गरमाने लगा है। विधानसभा चुनाव के छह माह बाद एक बार फिर भाजपा व कांग्रेस एक दूसरे पर हमलावर है साथ ही अपनी राजनीतिक पकड़ का अहसास कराने को भी बेताब है। लोकसभा की दो व विधानसभा की 4 सीट 2 जून को चुनाव होना है, यह सभी सीटें कांग्रेस के खाते की हैं जिसके चलते उस पर अपनी सीटें बचाने का दबाव होगा।

By Edited By: Published: Mon, 06 May 2013 08:56 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2013 09:02 PM (IST)
तापमान के साथ गरमाया गुजरात का सियासी पारा

अहमदाबाद [शत्रुघ्न शर्मा]। देश में बढते तापमान के बीच गुजरात में उपचुनाव की घोषणा के चलते प्रदेश का सियासी पारा गरमाने लगा है। विधानसभा चुनाव के छह माह बाद एक बार फिर भाजपा व कांग्रेस एक दूसरे पर हमलावर है साथ ही अपनी राजनीतिक पकड़ का अहसास कराने को भी बेताब है। लोकसभा की दो व विधानसभा की 4 सीट 2 जून को चुनाव होना है, यह सभी सीटें कांग्रेस के खाते की हैं जिसके चलते उस पर अपनी सीटें बचाने का दबाव होगा।

loksabha election banner

गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद नेता प्रतिपक्ष का पद नहीं दिए जाने से नाराज पोरबंदर से कांग्रेस सांसद व धोराजी से विधानसभा चुनाव जीतने वाले विट्ठल रादडिया ने अपने विधायक पुत्र जयेश रादडिया के साथ कांग्रेस छोड भाजपा का दामन थाम लिया था। जबकि बनासकांठा से कांग्रेस सांसद मुकेश गढवी की आकस्मिक मौत व मोरवा हड़फ से विधानसभा चुनाव जीतने वाली सुनीता खांट की मृत्यु के चलते यह सीटें भी खाली हो गई थी। जबकि लींबडी से विस चुनाव जीतने वाले कांग्रेस सांसद सोमाभाई पटेल के विधानसभा सीट से इस्तीफा देने से इस सीट पर भी उपचुनाव होना है। उपचुनाव वाली सभी सीटें सौराष्ट्र तथा उत्तर गुजरात से आती हैं इसीलिए कांग्रेस ने इन इलाकों में सूखा के हालात के चलते मोदी सरकार के खिलाफ जमकर आंदोलन छेड़ रखा है। कांग्रेस जहां मोदी सरकार पर अकाल के बावजूद चारा व पानी का प्रबंध नहीं करने का आरोप लगा रही है वहीं मोदी सौराष्ट्र को दस हजार करोड़ की नर्मदा जल अवतरण योजना के दावे के साथ कांग्रेस पर नर्मदा बांध की ऊंचाई में बाधा डालने का आरोप लगा रहे हैं।

गर्मी में पानी पर राजनीतिक जंग :

भीषण गर्मी में होने वाले उपचुनाव में दोनों ही दल पानी को लेकर राजनीति कर रहे हैं। सौराष्ट्र में विट्ठल रादडिया की छवि दबंग नेता की है जिसका सीधा लाभ भाजपा को हो सकता है, मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस से नाराज इस नेता को भाजपा में शामिल करने में जरा भी देर नहीं की। रादडिया के जाने से सौराष्ट्र में निश्चित तौर पर कांग्रेस की पकड़ ढीली होगी चूंकि गत विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया, पूर्व नेताविपक्ष शक्तिसिंह गोहिल व राजकोट से सांसद कुंवरजी बाव8िया को सौराष्ट्र के ही विधानसभा क्षेत्रों में हार का सामना करना पड़ा था। राजनीति के अलावा रादडिया सहकारिता के क्षेत्र में भी पांव जमाए हुए हैं जिनसे सहकारित क्षेत्र की सैकड़ों संस्थाएं जुड़ी हुई हैं, आगामी उपचुनाव में उन्हें इसका भी फायदा मिलेगा।

भाजपा रादडिया को पोरबंदर से लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है ताकि अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव के लिए अभी से तैयारी की जा सके। उनके पुत्र जयेश रादडिया को फिर से चुनाव जीतने पर मोदी सरकार में मंत्रीपद दिए जाने की अटकलें है जो उनके चुनावी अभियान के लिए भी फायदेमंद होगी। उत्तर गुजरात कांग्रेस का गढ रहा है, कांग्रेस के दिवंगत सांसद मुकेश गढवी के पिता बी के गढवी का इस क्षेत्र में काफी दबदबा था जिसका लाभ मुकेश गढवी को पिछले लोकसभा चुनाव में मिला। बनासकांठा सीट से कांग्रेस की ओर से जहां दिवंगत सांसद की पत्नी को प्रमुख दावेदार माना जा रहा है वहीं भाजपा की होर से हरिभाई चौधरी प्रमुख दावेदार हैं, चौधरी पिछला लोस चुनाव गढवी से दस हजार के अंतर से हारे थे।

भाजपा ने दिया परिवर्तन संकल्प का नारा :

भाजपा के राष्ट्रीय सहसंगठन महासचिव वी सतीश की उपस्थिति में प्रदेश भाजपा पदाधिकारियों ने उपचुनाव के मुद्दों पर चर्चा की। प्रदेश अध्यक्ष आर सी फलदू, प्रवक्ता आई के जाडेजा ने भाजपा कार्यकर्ताओं से केन्द्र की भ्रष्ट सरकार के खिलाफ एकजुट होने के आह्वान के साथ मोदी सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने की अपील की है। युवा कार्यकर्ताओं को लामबद्ध करने के लिए युवा मोर्चा के अध्यक्ष पद के लिए प्रदीप सिंह वाघेला को फिर चुना गया है साथ ही उनके नेतृत्व में मंगलवार शाम को परिवर्तन संकल्प भाजपा विकल्प नारे के साथ प्रदेशभर के युवा कार्यकर्ताओं को बुलाया गया है।

गुजरात विधानसभा की स्थिति

विस में कुल सीट 182, लोस 26

उपचुनाव लोकसभा सीट पोरबंदर, बनासकांठा

विस सीट मोरवा हड़फ, धोराजी, जेतपुर, लींबड़ी

पार्टी विस सीट लोस सीट

भाजपा 115 सीट 15

कांग्रेस 57 09

जीपीपी 02

एनसीपी 02

जदयू 01

निर्दलीय 01

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.