नई दिल्ली,एजेंसी। एक केंद्र शासित प्रदेश और 13 राज्यों में स्थित विधानसभा की 29 और लोकसभा की तीन रिक्त सीटों पर शनिवार को उपचुनाव होंगे। लोकसभा की जिन सीटों पर उपचुनाव होंगे, उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा शामिल है। वहीं, असम की पांच, बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल व मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान व कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होने हैं। दो नवंबर को मतों की गणना होगी। बता दें कि नगालैंड में भी विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव की घोषणा की गई थी लेकिन यहां 13 अक्टूबर को नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के एक उम्मीदवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था। ज्यादातर सीटों पर भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच मुकाबला तय माना जा रहा है। कोविड महामारी के बीच इन सीटों के लिए हो रहे चुनावों को लेकर निर्वाचन आयोग ने कई प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें नामिनेशन से पहले और उसके बाद जुलूस निकालने, सभा स्थल पर अधिकतम 50 फीसद उपस्थिति, राष्ट्रीय व क्षेत्रीय दलों के लिए अधिकतम 20 स्टार प्रचारक की सीमा तय करना व मतदान के 72 घंटे पहले चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियों पर रोक लगाना आदि शामिल हैं।

इन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव

जिन लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव होंगे उनमें दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी व मध्य प्रदेश की खांडवा शामिल हैं।

इन राज्यों में विधानसभा उपचुनाव

14 राज्यों में विधानसभा की 29  सीटों पर उपचुनाव होंगे। इसमें असम की पांच, बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश व मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान व कर्नाटक की दो-दो तथा आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की एक-एक विधासभा सीटों के लिए मत डाले जाएंगे। मतों की गणना दो नवंबर को होगी।

मध्य प्रदेश में चार सीटों पर मतदान 

मध्य प्रदेश में खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए शनिवार (30 अक्टूबर) को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। चारों सीटों पर कुल 26 लाख 50 हजार मतदाता 48 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 865 मतदान केंद्रों को संवदेनशील केंद्रों की सूची में रखा गया है। वहीं, एक हजार 235 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग और सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी। खंडवा और रैगांव निर्वाचन क्षेत्रों में 16-16 उम्मीदवार होने के कारण दो-दो बैलेट यूनिट का उपयोग किया जाएगा। पृथ्वीपुर में 10 और जोबट में 6 प्रत्याशी मैदान में हैं।

बिहार के 2 सीटों पर होगा मतदान

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बिहार विधानसभा की कुशेश्वरस्थान और तारापुर में मतदान की प्रक्रिया शनिवार की सुबह सात बजे से आरंभ हो जायेगी। मतदान शाम चार बजे तक होगा। कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में 310 बूथों पर जबकि तारापुर विधानसभा क्षेत्र में 306 बूथों पर 17 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए कड़े इंतजाम किये हैं।

प. बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर शनिवार को होने वाले उपचुनावों में सबकी निगाहें दिनहाटा सीट पर होंगी क्योंकि तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज नेता उदयन गुहा इस सीट पर फिर से जीत हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, जो अप्रैल में हुए चुनाव में भाजपा ने उनसे छीन ली थी। इनके अलावा जिन तीन सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें नदिया जिले की शांतिपुर, उत्तर 24 परगना की खरदा और दक्षिण 24 परगना की गोसाबा सीट शामिल है।दिनहाटा और शांतिपुर उपचुनाव भगवा पार्टी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है, जो वर्तमान में विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के पार्टी बदलने की समस्या से जूझ रही है। दो अन्य सीटों पर विजयी उम्मीदवारों के निधन के चलते उपचुनाव हो रहा है।

Edited By: Sanjeev Tiwari