नई दिल्ली, जेएनएन। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया। टैक्स स्लैब को लेकर बजट में बड़ा ऐलान किया है। 5 से 7.5 लाख रुपये की कमाई तक 10 फीसदी टैक्स देना होगा। 7.5 से 10 लाख रुपये की कमाई तक 15 फीसदी टैक्स देना होगा। 10 से 12.5 लाख रुपये की कमाई तक 20 फीसदी टैक्स देना होगा। 12.5-15 लाख रुपये तक की कमाई तक 25 फीसदी टैक्स देना होगा।

राहुल गाधी ने बजट को बताया खोखला

बजट 2020-21 पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत के सामने आज मुख्य मुद्दा बेरोज़गारी और अर्थव्यवस्था की हालत है। इसपर कोई केंद्रीय ठोस रणनीतिक योजना इस बजट में नहीं थी। इतिहास में सबसे लंबा बजट था, परन्तु उसमें कुछ था नहीं, खोखला था।

सबसे लंबा भाषण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अब तक का सबसे लंबा भाषण दिया है। लगभग ढाई ढंटे के बाद उन्होंने बाकी भाषण सदन के पटल पर रख दिया। इससे पहले जसवंत सिंह ने 2003 में 2 घंटे 13 मिनट का भाषण दिया था।

इनकम टैक्स का नया स्लैब

टैक्स स्लैब को लेकर बजट में बड़ा ऐलान किया है। 5 से 7.5 लाख रुपये की कमाई तक 10 फीसदी टैक्स देना होगा। 7.5 से 10 लाख रुपये की कमाई तक 15 फीसदी टैक्स देना होगा। 10 से 12.5 लाख रुपये की कमाई तक 20 फीसदी टैक्स देना होगा। 12.5-15 लाख रुपये तक की कमाई तक 25 फीसदी टैक्स देना होगा।

कामरा ने इंडिगो को भेजा नोटिस

कॉमेडियन कुणाल कामरा ने इंडिगो एयरलाइंस को कानूनी नोटिस भेजा है। कामरा ने मुआवजे के रूप में 25 लाख रुपये की मांग की है और इंडिगो को तत्काल प्रभाव से अपना निलंबन रद्द करने और बिना शर्त माफी मांगने को कहा है। बता दें कि इंडिगो ने कामरा पर 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

सरकार LIC में IPO लाएगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार IPO द्वारा LIC में अपनी शेयर पूंजी का हिस्सा बेचने का प्रस्ताव करती है।

टैक्सपेयर्स के लिए वित्त मंत्री का ऐलान

टैक्सपेयर चार्टर को संस्थागत रूप दिया जाएगा।हम टैक्सपेयर्स को भरोसा दिलाते हैं कि उनके साथ किसी तरह की प्रताड़ना नहीं होगी। हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। अगर इस तरह की कोई बात हुई तो आपराधिक मामला चलेगा।

शाहीन बाग वाले मुझे फोन करते हैं

विकासपुरी निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मुकेश शर्मा: 'मैं गांव का रहने वाला हूं मैं मदद जब करता हूं तो मर्दानगी से करता हूं। मैंने शाहीन बाग वालों की मदद कर रखी है। शाहीन बाग वाले भी मुझे रोज फोन करते हैं।'

महिलाओं को ताहफा

बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ में बेहतरीन नतीजे देखने को मिले हैं। 6 लाख से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को समार्टफोन दिए गए हैं। 2020-21 के पोषण संबंधी कार्यक्रमों के लिए 35,600 करोड़ का प्रस्ताव है। महिला विशिष्ट कार्यक्रमों को 28,600 करोड़ रुपए का प्रावधान है।

शिक्षा क्षेत्र में 99,300 करोड़ का प्रस्ताव 

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार ने शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ का प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा कौशल विकास के लिए 3 हजार करोड़ का प्रस्ताव।

किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूला

बजट में किसानों को लेकर 16 सूत्रीय फॉर्मूला पेश किया गया है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में बताया कि हमारी सरकार की ओर से कृषि विकास योजना को लागू किया गया है, पीएम फसल बीमा योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया गया है। सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना है।

वित्त मंत्री ने कश्मीरी कविता पढ़ी

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कश्मीरी कविता का हिंदी अनुवाद सुनाया, ' हमारा वतन खिलते हुए सालीमार बाग जैसे, हमारा वतन डल में खिलते हुए कमल जैसा, नवजवनों के गर्म खून जैसा, मेरा वतन तेरा वतन, हमारा वतन, दुनिया का सबसे प्यारा वतन।'

14 दिनों तक होगी निगरानी

चीन के वुहान से दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे भारतीय नागरिकों को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) छावला कैंप में ले जाया जा रहा है। 14 दिनों तक उनकी निगरानी की जाएगी। भारत पहुंचे 324 भारतीय जिनमें 3 नाबालिग और 211 छात्र शामिल हैं।

मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध

कोरोनो वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी तरह के मास्क के साथ-साथ व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए जरूरी कपड़ों और उपकरणों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस