Move to Jagran APP

Budget 2023: संघ के आनुषांगिक संगठनों ने बजट को सराहा, MSME को क्रेडिट गारंटी के तहत नौ हजार करोड़ का प्रविधान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभिन्न आनुषांगिक संगठनों ने केंद्रीय बजट की सराहना की है। उन्होंने इसे विकासन्मोखी बताते हुए कहा है कि बजट में हर वर्ग की चिंता की गई है। यह देश की अर्थव्यवथा को मजबूती प्रदान करने वाला है। जागरण ग्राफिक्स।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 01 Feb 2023 09:36 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 09:36 PM (IST)
Budget 2023: संघ के आनुषांगिक संगठनों ने बजट को सराहा, MSME को क्रेडिट गारंटी के तहत नौ हजार करोड़ का प्रविधान
संघ के आनुषांगिक संगठनों ने बजट को सराहा।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभिन्न आनुषांगिक संगठनों ने केंद्रीय बजट की सराहना की है। उन्होंने इसे विकासन्मोखी बताते हुए कहा है कि बजट में हर वर्ग की चिंता की गई है। यह देश की अर्थव्यवथा को मजबूती प्रदान करने वाला है। लघु उद्योग भारती के अखिल भारतीय अध्यक्ष बलदेव भाई प्रजापति व अखिल भारतीय महामंत्री घन श्याम ओझा ने कहा है कि यह बजट सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए काफी फायदेमंद होगा।

loksabha election banner

एमएसएमई को क्रेडिट गारंटी के तहत नौ हजार करोड़ रुपये का बजटीय प्रविधान स्वागत योग्य है। यह एमएसएमई से जुड़े लोगों को दो लाख करोड़ रुपये तक प्रत्याभूति मुक्त ऋण प्रदान करेगा। केवाईसी प्रक्रिया को सरल करने का प्रस्ताव भी सराहनीय है। पैन का उपयोग सामान्य पहचान पत्र के रूप में हो सकेगा। 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर खोलना कुशल कारीगर तैयार करने में सहायक होगा।

भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री रविंद्र हिमते ने कहा कि बजट में श्रम, किसान और छोटे उद्योग के विकास को उचित महत्व दिया गया है। स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल ने बजट को संतुलित बताते हुए कहा कि यह स्वदेशी और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने वाला है। मंच के दिल्ली प्रांत संयोजक विकास चौधरी ने कहा कि बजट में लिथियम बैटरी, देश मे निर्मित मोबाइल फोन और इलेक्टि्रक वाहनों पर टैक्स कम करने से निवेश बढ़ेगा और स्वदेशी कंपनियां भी इनके उत्पाद को प्रोत्साहित होंगी, जिससे सीधे तौर पर स्वदेशी के स्वावलंबी भारत अभियान को बल मिलेगा।

भारतीय किसान संघ के महामंत्री मोहिनी मोहन मिश्र ने कहा कि सरकार ने बजट में खेती और किसानों के हित में कई दूरगामी कदम उठाए हैं। प्राकृतिक खेती, श्री अन्न की योजना, मछली पालन, बागवानी और गोवर्धन जैसे बहुत ही अच्छे दूरगामी परिणाम देने वाली योजना बजट में है। सहकारी व प्राथमिक मत्स्य समितियां और डेरी सहकारिता समितियों में निवेश से छोटे किसान और भूमिहीन किसान की आय वृद्वि होगी।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि टेक के विकास, कौशल विकास केंद्रित घोषणाएं तथा डिजिटल युग की आवश्यकताओं पर आम बजट की घोषणाएं निश्चित ही देश के अमृतकाल में नई दिशा देने वाली है। शिक्षा तथा युवाओं को नवाचारों तथा कौशल विकास से संबद्ध करने की आवश्यकता को ध्यान में रखा जाना नितांत आवश्यक है। एकलव्य विद्यालयों से संबंधित पूर्व में किए गए अभाविप के आग्रहों को इस बजट में स्थान देने से सुदूर पूर्वोत्तर राज्यों के छात्रों के लिए उत्तम शिक्षा और विकास के द्वार खुले हैं।

यह भी पढ़ें: Budget 2023: मिडिल क्लास की बल्ले-बल्ले, अब सात लाख की इनकम पर नहीं देना होगा कोई टैक्स

यह भी पढ़ें: Budget 2023: बजट में आम आदमी के लिए खास सौगात, ये चीजें हुईं सस्ती, इनके लिए देना होगा अधिक पैसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.