Move to Jagran APP

विवादित ढांचा ध्वंस की बरसी पर लोकसभा में लहराया काला झंडा

अयोध्या में विवादित ढांचा ध्वंस की 20वीं बरसी पर संसद में भारी हंगामे की वजह से लोकसभा में कोई कामकाज नहीं हो पाया। लिब्रहान कमीशन की रिपोर्ट पर कार्रवाई की मांग को लेकर बसपा समेत विभिन्न दलों ने विरोध जताया। दो बार स्थगित होने के बाद जब कामकाज शुरू नहीं हो सका तो लोकसभा को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया।

By Edited By: Published: Thu, 06 Dec 2012 12:36 PM (IST)Updated: Thu, 06 Dec 2012 09:12 PM (IST)
विवादित ढांचा ध्वंस की बरसी पर लोकसभा में लहराया काला झंडा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अयोध्या में विवादित ढांचा ध्वंस की 20वीं बरसी पर संसद में भारी हंगामे की वजह से लोकसभा में कोई कामकाज नहीं हो पाया। लिब्रहान कमीशन की रिपोर्ट पर कार्रवाई की मांग को लेकर बसपा समेत विभिन्न दलों ने विरोध जताया। दो बार स्थगित होने के बाद जब कामकाज शुरू नहीं हो सका तो लोकसभा को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया।

loksabha election banner

लोकसभा की कार्यवाही गुरुवार को जैसे ही शुरू हुई, स्पीकर मीरा कुमार ने पाकिस्तानी संसदीय प्रतिनिधिमंडल के भारत दौरे की जानकारी दी। इस दौरान पाक प्रतिनिधिमंडल लोकसभा के विशेष बाक्स में बैठ सदन की कार्यवाही देख रहा था, लेकिन इसे नजरअंदाज करते हुए विभिन्न राजनीतिक दल लिब्रहान कमीशन की रिपोर्ट पर कार्रवाई की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे। उत्तर प्रदेश के संभल से बसपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क सदन में काला झंडा लहराने लगे। उनके साथ एमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी ने भी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इसके विरोध में भाजपा और शिवसेना सदस्य स्पीकर के आसन के निकट आ गए। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने काला झंडा दिखाने पर बर्क को टोका और उसे तत्काल हटाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि वो इस तरह संसद का अपमान नहीं कर सकते। सपा और वामदलों के सांसदों ने भी विवादित ढांचा गिराए जाने का विरोध दर्ज कराया। सांसदों का शोर शराबा और हंगामा नहीं थमने पर स्पीकर ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

बारह बजे कार्यवाही फिर शुरू हुई तो भाजपा ने बर्क के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए उन्हें सदन से निकाले जाने की मांग की। इस पर सपा बसपा सदस्यों ने विरोध जताया। भाजपा सदस्य अनंत कुमार की अगुआई में फिर स्पीकर के आसन के निकट आ गए। भाजपा एवं शिवसेना सांसदों ने जमकर नारेबाजी की। इस पर टीआर बालू के इशारे पर डीएमके सांसद भी आसन के निकट आ गए। शोरशराबा नहीं थमते देख स्पीकर ने कार्यवाही फिर स्थगित कर दी। दो बजे के बाद सदन जब बैठा तो हालात में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ और सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.