नई दिल्ली। सीमा पर मुस्तैदी से डटे सेना और बीएसएफ के जवान पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे संघर्ष विराम उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। पाकिस्तान 19 अक्टूबर से लगातार भारतीय सीमा में गोलाबारी कर रहा है। वहीं भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान रैंजर्स के 15 जवान अब तक मारे जा चुके हैं। वहीं नागरिकों को भी नुकसान पहुंचा है।

भारत का पाक को करारा जवाब

भारत ने पाकिस्तान को उसके दुस्साहस का जवाब देने के लिए पिछले ग्यारह दिनों में लंबी दूरी के करीब तीन हजार मोर्टार दागे हैं। इनकी रेंज करीब पांच से छह किमी की होती है। वहीं कम दूरी वाले करीब 2000 मोर्टार भी भारत की ओर से दागे जा चुके हैं। इन मोर्टार की रेंज अधिकतम एक किमी होती है, जिनका इस्तेमाल आतंकियों को खत्म करने के लिए किया गया है। भारत की तरफ से अब तक एलएमजी, एमएमजी, राइफल से करीब 35 हजार गोलियां चलाई जा चुकी हैं।

तस्वीरें: पाक ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, सांबा में एक लड़की की मौत

रात में होती है पाक की ओर से गोलाबारी

एक अंग्रेजी अखबार ने एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि लंबी दूरी के मोर्टारों का इस्तेमाल दुश्मन की पॉजिशन को ध्वस्त करने और मध्यम दूरी के हथियारों का इस्तेमाल सीधे निशाना बनाए जाने के लिए किया जाता है। अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से ज्यादातर रात में गोलाबारी की जा रही है। यह फायरिंग आतंकिेयों को भारतीय सीमा में दाखिल करवाने के मकसद से की जाती है।

हाई कमीशन के चार अधिकारियों को वापस बुलाने पर विचार कर रहा पाक

अब तक शहीद हो चुके हैं तीन भारतीय जवान

पाक की ओर से किए जा रहे संघर्षविराम उल्लंघन में अब तक तीन जवानों की मौत हो चुकी है। इस दौरान पाकिस्तान ने करीब 60 बार सीजफायर का उंल्लंंघन किया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय कमांडो द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक अपनी बौखलाहट को छिपाने में नाकामयाब रहा है। यही वजह है कि वह बार बार इस तरह की हरकत कर रहा है। हालांकि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही सीमा पर हाई अलर्ट घोषित है।

भारत की कार्रवाई से बौखलाया पाक, भारतीय अधिकारी को देश छोड़ने को कहा

पाक ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, सांबा में एक लड़की की मौत

Posted By: Kamal Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस