Move to Jagran APP

दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कास्कर गिरफ्तार, कोर्ट ने पुलिस रिमांड पर भेजा

भगोड़े माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई इकबाल कास्कर को पुलिस ने हफ्तावसूली करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 06:02 AM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 06:11 PM (IST)
दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कास्कर गिरफ्तार, कोर्ट ने पुलिस रिमांड पर भेजा
दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कास्कर गिरफ्तार, कोर्ट ने पुलिस रिमांड पर भेजा

राज्य ब्यूरो, मुंबई। भगोड़े माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई इकबाल कास्कर को ठाणे पुलिस ने सोमवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया। कास्कर को थाणे कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने कास्कर के अलावा दो अन्य लोगों को 8 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।

loksabha election banner

इकबाल पर एक बिल्डर को धमकाने और हफ्तावसूली करने का आरोप है। इकबाल को ठाणे पुलिस के हफ्तावसूली निरोधक दस्ते (एईसी) ने गिरफ्तार किया। इस दस्ते के प्रमुख एनकाउंटर स्पेशलिस्ट इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा हैं। इकबाल के खिलाफ मुंबई के एक भवन निर्माता ने हफ्तावसूली के लिए धमकाने का आरोप लगाया था। इस मामले की जांच ठाणे पुलिस की एईसी कर रही थी। इकबाल को उसके नागपाड़ा स्थित घर से गिरफ्तार किया गया। देर रात तक उससे पूछताछ जारी थी।

 इकबाल को आखिरी बार करीब दस दिन पहले उसके घर के बगल में एक इमारत ढहने के हादसे के समय देखा गया था। इकबाल कास्कर 12 मार्च, 1993 को मुंबई में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों के समय ही दुबई भाग गया था। उसे 2003 में प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था। उस पर मुंबई में चर्चित रहा सारा सहारा मामले में मुकदमा चलाया गया था, जिसमें वह सुबूतों के अभाव में बरी हो गया था। वह हत्या के एक मामले में वांछित था। हालांकि इस मामले में उसे 2007 में बरी कर दिया गया। इकबाल पर आतंकवाद से जुड़ा कोई मामला दर्ज नहीं है। वह भारत में रह रहा दाऊद का एकमात्र भाई है। वह शहर में दाऊद के रियल एस्टेट के कारोबार को देखता है। कुछ वर्ष पहले उस पर उसके घर के बाहर हमला भी हो चुका है।

हाल ही में बहाल हुए हैं प्रदीप शर्मा प्रदीप शर्मा को हाल ही में पुलिस की नौकरी में बहाल किया गया है। कभी 100 से ज्यादा एनकाउंटर के लिए मशहूर रहे प्रदीप शर्मा को 2009 में अंडरव‌र्ल्ड से संबंधों के आरोप में तत्कालीन पुलिस आयुक्त हसन गफूर ने बर्खास्त कर दिया था। प्रदीप शर्मा ने अपनी बर्खास्तगी को महाराष्ट्र एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल में चुनौती दी थी। लेकिन, उसका फैसला आने से पहले ही प्रदीप शर्मा को छोटा राजन गिरोह के एक सदस्य रहे लखन भैया एनकाउंटर मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था।

यह भी पढें: डांस शो की प्रमोशन के लिए मुबंई से पहुंचे कलाकार देवेश शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.