Move to Jagran APP

बहन ने बांधी राखी, भाई ने उपहार में दिया शौचालय

अनोखी अमेठी की अनोखी बहन योजना के तहत 948 का हुआ था पंजीकरण

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 09:27 AM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 09:27 AM (IST)
बहन ने बांधी राखी, भाई ने उपहार में दिया शौचालय
बहन ने बांधी राखी, भाई ने उपहार में दिया शौचालय

अमेठी (जागरण संवाददाता)। ‘अनोखी अमेठी की अनोखी बहन’ योजना के तहत पंजीकृत कुल 948 भाइयों ने
बहनों में से सोमवार को रक्षाबंधन पर्व पर 250 भाइयों ने बहनों को शौचालय निर्मित कराकर गिफ्ट किया, तो वहीं शेष शौचालय 11 अगस्त तक पूरा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। अमेठी ब्लाक के जंगल रामनगर दुर्गापासी गांव निवासी राजेश ने रक्षाबंधन पर्व पर बहन खुशबू को उपहार स्वरूप शौचालय भेंट किया। घर के बाहर बनाए
गए इस शौचालय में किसी प्रकार की सरकारी सहायता नहीं दी गई। हालांकि, योजना के तहत अब प्रशासन पुरस्कार के लिए विचार कर रहा है। शौचालय को पूरी तरह से सजा-धजा कर तैयार किया गया। ऐसी ही एक बहन खुशबू भी शौचालय पाकर खुशी से फूली नहीं समाई।

loksabha election banner

भाई की कलाई पर उसने राखी बांधी तो भाई से मिले तोहफे को पाकर वह गदगद दिखाई पड़ी। घर के परिवारीजन भी इसे लेकर काफी उत्साहित दिखे। इसके साथ ही अन्य स्थानों पर भी प्रोत्साहन के लिए अपील की गई। स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक आरपी सिंह ने बताया कि अनोखी अमेठी का अनोखा भाई योजना के तहत 948 ने पंजीकरण कराया था। 250 भाइयों ने बहन को रक्षाबंधन पर्व पर शौचालय उपहार दिया है।

भाइयों ने पढ़ाई के साथ काम करके पैसे जुटाए
नईदुनिया, जबलपुर : मध्य प्रदेश में जबलपुर के हिनोतिया गांव में तीन भाइयों ने रक्षाबंधन पर अपने बहन को टॉयलेट गिफ्ट किया है। आशीष, गोविंद और रोशन लोधी ने अपनी बहन अवंती को इस रक्षाबंधन पर विशेष गिफ्ट देने का प्लान बनाया था। घर में टॉयलेट नहीं था, इसलिए सभी को बाहर जाना पड़ता है। तीनों भाइयों ने पढ़ाई के साथ कुछ काम करके 13 हजार रुपये जुटाए और घर में शौचालय बनवाया। हालांकि टॉयलेट बनाने के लिए सरकार भी मदद कर रही है, लेकिन भाइयों ने यह तय किया कि वे अपने रुपये से टॉयलेट बनवाएंगे। अवंती का कहना है कि महिलाओं को शौच के लिए बाहर जाना परेशानियों भरा रहता है। वह खुश है कि उसके भाइयों ने उसे गिफ्ट में शौचालय दिया।

यह भी पढ़ें : उत्‍तराखंड: वात्सल्य की छांव में खिलखिला रहा है बचपन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.