Move to Jagran APP

मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकाप्टर सौदा मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर कांग्रेस ने मंगलवार को फिर संसद में हंगामा किया।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 10 May 2016 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 10 May 2016 08:15 PM (IST)
मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकाप्टर सौदा मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर कांग्रेस ने मंगलवार को फिर संसद में हंगामा किया। पार्टी ने संसद के दोनों सदनों में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस दिया है। दोनों सदनों में कांग्रेस के सदस्यों ने हंगामा किया। लोकसभा में तो कांग्रेस सदस्य वेल में बैठ गए।

loksabha election banner

PM मोदी की डिग्री पर केजरीवाल ने उठाए सवाल, नीतीश ने कहा - 'नॉन इश्यू'

उधर, राज्यसभा में सरकार ने पलटवार करते हुए कड़े शब्दों कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रधानमंत्री की आवाज को दबाया नहीं जा सकता। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा 'प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार पर बोलने का पूरा हक है। वह इस मुद्दे पर सदन के अंदर और बाहर बोल सकते हैं। उनकी आवाज को दबाया नहीं जा सकता।' उनका यह बयान कांग्रेस के शांताराम नाईक के प्रधानमंत्री मोदी और प्रतिरक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के खिलाफ दिये विशेषाधिकार नोटिस के बाद आया। जेटली ने कहा कि एक राजनेता के खिलाफ दूसरे राजनेता का संसद के बाहर दिया गया राजनीतिक भाषण सिर्फ प्रचार के लिए होता है। जैसा कि कल कांग्रेस के सदस्य दिन भर मीडिया के सामने करते रहे।

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सोनिया गांधी की मौजूदगी में लगातार दूसरे दिन इस विषय को उठाने का प्रयास किया गया। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस मुद्दे को उठाने की अनुमति नहीं दी। विपक्षी सदस्यों ने विरोधस्वरूप अध्यक्ष के आसन के पास आकर नारेबाजी की। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि इस विषय पर विशेषाधिकार हनन का नोटिस अभी उनके विचाराधीन है। यहां विशेषाधिकार हनन का नोटिस वीरप्पा मोइली ने दिया है।

भोजनावकाश के बाद निचले सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि संसद का सत्र चलने के दौरान प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक तौर पर इस विषय को उठाया जो ठीक नहीं है। इसलिए हम विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव चाहते हैं। लोकसभा अध्यक्ष की ओर से इसे उठाने की अनुमति नहीं मिलने पर कांग्रेस सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे।

कांग्रेसी सदस्यों ने 'झूठे आरोप बंद करो', 'लोकतंत्र की हत्या बंद करो', प्रधानमंत्री जवाब दो ' के नारे लगाये। इस समय सदन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूद थी। कांग्रेस सदस्यों के हंगामे के बीच अध्यक्ष ने शून्यकाल की कार्यवाही चलाई।

PM की बीए की डिग्री से जुड़े कागजों का वेरिफिकेशन कराएंगे आप नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.