Move to Jagran APP

ब्राजील के राष्ट्रपति शुक्रवार को आएंगे भारत, दोनों देश व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने पर रहेगा जोर

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को चार दिवसीय यात्र पर भारत आएंगे।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 09:40 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 09:47 AM (IST)
ब्राजील के राष्ट्रपति शुक्रवार को आएंगे भारत, दोनों देश व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने पर रहेगा जोर
ब्राजील के राष्ट्रपति शुक्रवार को आएंगे भारत, दोनों देश व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने पर रहेगा जोर

नई दिल्ली, प्रेट्र। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को चार दिवसीय यात्र पर भारत आएंगे। राष्ट्रपति पद का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्र होगी। वह सात मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां पहुंचेंगे। वह ऐसे समय भारत आ रहे हैं, जब दोनों बड़ी अर्थव्यवस्थाएं मंदी की चपेट में हैं। बोलसोनारो की यात्र के दौरान दोनों देश व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों का भी पता लगाएंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारत की यात्रा के दौरान ऊर्जा, कृषि, रक्षा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद की है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो 24 से 27 जनवरी तक भारत की यात्र पर रहेंगे। वह 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष अतिथि होंगे। इस यात्र से दोनों देशों के बहुआयामी संबंधों के आगे बढ़ने और मजबूत होने की उम्मीद है। पूर्व सेना प्रमुख बोलसोनारो ने अक्टूबर 2018 चुनाव में प्रचंड जीत हासिल कर पिछले साल जनवरी में राष्ट्रपति पद की बागडोर संभाली थी।

इससे पहले ब्राजील के किसी राष्ट्रपति की यात्र अक्टूबर 2016 में हुई थी। उस समय गोवा में आयोजित आठवें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति मिशेल टेमर आए थे। प्रधानमंत्री मोदी 11वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने नवंबर में ब्राजील गए थे। ब्राजील के राष्ट्रपति 1996 और 2004 में गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि रह चुके हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को बोलसोनारो के साथ भेंटवार्ता करेंगे और उनके सम्मान में भोज भी देंगे। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बोलसोनारो से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रलय के अनुसार 21 जनवरी को बोलसोनारो भारत-ब्राजील व्यापार मंच पर दोनों देशों के उद्योगपतियों को संबोधित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.