नई दिल्ली, एएनआइ। पड़ोसी राज्यों असम और मेघालय के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक गुरुवार शाम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई। असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने अमित शाह के साथ बैठक की। सीमा विवाद को लेकर दोनों मुख्यमंत्रियों ने गुरुवार शाम 6 बजे अमित शाह के साथ बैठक की

बैठक को लेकर मेघालय के सीएम कोरनाड संगमा ने कहा कि असम के मुख्यमंत्री हिमंता सरमा के साथ अमित शाह से मुलाकात की और उन्हें क्षेत्रीय समितियों की रिपोर्ट से अवगत कराया। उन्होंने (अमित शाह) दोनों राज्यों द्वारा की गई पहल पर प्रसन्नता व्यक्त की। केंद्रीय गृह मंत्रालय इस रिपोर्ट की जांच करेगा और हम 26 जनवरी के बाद फिर से गृहमंत्री से मिलेंगे।

वहीं, मंगलवार को अपनी कैबिनेट बैठक के बाद कोनराड संगमा ने कहा था कि हमारे मंत्रिमंडल ने मेघालय-असम सीमा मुद्दे को हल करने की प्रक्रिया के रूप में सभी 3 क्षेत्रीय समितियों की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। असम सरकार की सिफारिशों के साथ इन सिफारिशों को आगे बढ़ाया जाएगा।

असम के मुख्यमंत्री सरमा ने भी सीमा विवाद को लेकर मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक की थी और ट्वीट कर कहा था कि असम-मेघालय सीमा विवाद को हल करने के हमारे प्रयासों ने फल देना शुरू कर दिया है क्योंकि पहले चरण में समाधान के लिए 12 में से 6 क्षेत्रों की पहचान की गई है। बातचीत के दौरान सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अब तक की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

बता दें कि असम सरकार ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल में असम-मेघालय विवाद को सुलझाने के लिए विभिन्न समितियों द्वारा की गई सिफारिशों को भी मंजूरी दे दी है।

पिछले साल अगस्त से दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच कम से कम दो दौर की बैठक हुईं। दोनों राज्यों के बीच तीन-तीन समितियां गठित की गईं, जो सिफारिशें प्रस्तुत करती हैं ताकि दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद को हल करने के लिए एक लंबे समय से समाधान प्रदान किया जा सके।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan