Move to Jagran APP

महाकाल दर्शन के लिए अब सात दिन पहले हो सकेगी अग्रिम बुकिंग, जगह होने पर तत्काल बुकिंग भी नि:शुल्क

ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर में भक्त अब भगवान के दर्शन के लिए सात दिन पहले अग्रिम बुकिंग करा सकेंगे। मंदिर समिति ने अधिक भक्तों को दर्शन कराने के लिए बुकिंग स्लॉट में दर्शनार्थियों की संख्या भी बढ़ा दी है। अब प्रति दो घंटे में 1500 दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 06:01 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 06:01 AM (IST)
महाकाल दर्शन के लिए अब सात दिन पहले हो सकेगी अग्रिम बुकिंग, जगह होने पर तत्काल बुकिंग भी नि:शुल्क
ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर में भक्त अब भगवान के दर्शन के लिए सात दिन पहले अग्रिम बुकिंग करा सकेंगे।

उज्जैन, जेएनएन। ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर में भक्त अब भगवान के दर्शन के लिए सात दिन पहले अग्रिम बुकिंग करा सकेंगे। मंदिर समिति ने अधिक भक्तों को दर्शन कराने के लिए बुकिंग स्लॉट में दर्शनार्थियों की संख्या भी बढ़ा दी है। अब प्रति दो घंटे में एक हजार के स्थान पर 1500 दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। भक्तों के लिए तत्काल बुकिंग की सुविधा भी नि:शुल्क कर दी गई है। हालांकि इसके लिए स्लॉट (निर्धारित समय) रिक्त होना जरूरी है।

loksabha election banner

रविवार शाम कलेक्टर आशीष सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किए। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण और जनस्वास्थ्य को देखते हुए मंदिर में अग्रिम बुकिंग के आधार पर ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है। अब व्यवस्था में फेरबदल किया गया है। अब तक भक्त दर्शन के लिए दो दिन पहले तक ही अग्रिम बुकिंग करा सकते थे लेकिन सोमवार से लागू होने वाली नई व्यवस्था के तहत दर्शनार्थी सात दिन पहले मंदिर की वेबसाइट अथवा एप पर दर्शन के लिए बुकिंग करा सकेंगे।

भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर परिक्षेत्र में तीन कियोस्क सेंटर खोले जाएंगे। यहां श्रद्धालु निशुल्क तत्काल बुकिंग करा सकेंगे। 12 हजार भक्त प्रतिदिन कर सकेंगे दर्शन मंदिर प्रशासक सुजानसिंह रावत ने बताया कि कोरोना काल में प्रतिदिन सुबह छह से रात्रि नौ बजे तक आम दर्शन का समय निर्धारित किया गया है। 15 घंटे में दो-दो घंटे के सात स्लॉट बनाए गए हैं। प्रत्येक स्लॉट में एक हजार भक्तों को दर्शन कराए जा रहे हैं।

अब तक प्रतिदिन सात से आठ हजार भक्त अग्रिम बुकिंग और शीघ्र दर्शन टिकट लेकर भगवान महाकाल के दर्शन कर रहे थे। माना जा रहा है कि सीटों की संख्या बढ़ने के बाद करीब 11से 12 हजार भक्त प्रतिदिन भगवान महाकाल के दर्शन कर सकेंगे। बीते दिनों मंदिर समिति ने 100 रुपये में तत्काल बुकिंग का निर्णय वापस ले लिया था। विरोध को देखते हुए प्रबंध समिति ने शुक्रवार को बैठक कर इस निर्णय को वापस लिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.