Move to Jagran APP

Kota child deaths: सचिन पायलट पहुंचे अस्पताल, निशाने पर गहलोत, कहा- तय होनी चाहिए जिम्मेदारी

सचिन पायलट ने अपनी ही सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जिम्मेदारी तय होनी चाहिए।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 08:56 PM (IST)
Kota child deaths: सचिन पायलट पहुंचे अस्पताल, निशाने पर गहलोत, कहा- तय होनी चाहिए जिम्मेदारी
Kota child deaths: सचिन पायलट पहुंचे अस्पताल, निशाने पर गहलोत, कहा- तय होनी चाहिए जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता,जयपुर । राजस्थान में कोटा के जेकेलोन अस्पताल में 35 दिन में 107 बच्चों की मौत के बाद पूरे देश में मचे बवाल के बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट शनिवार को कोटा पहुंचे । पायलट के साथ प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना और खाघ मंत्री रमेश मीणा भी थे । यहां अस्पाल का दौरा कर मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात करने के बाद पायलट ने मीडियाकर्मियों से कहा कि सरकार अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकती ।

loksabha election banner

अपनी ही सरकार पर साधा निशाना

इशारों ही इशारों में अपनी ही सरकार पर निशाना साधते हुए पायलट ने कहा कि बच्चों की मौत पर लापरवाही तय होगी चाहिए । हम जवाबदेही से बच नहीं सकते,हमें और अधिक संवेदनशील होना पड़ेगा ।उन्होंने कहा कि हमारा रिस्पॉंस इस मामले में संतोषजनक नहीं रहा । आंकड़ों के जाल से मृतक बच्चों के माता-पिता का कोई लेना-देना नहीं है,उनकी तो संतान इस दुनिया में नहीं रही । लोगों को विश्वास दिलाना पड़ेगा कि ऐसी घटना अब स्वीकार नहीं की जाएगी। आज भी मौत नहीं रूक रही है । उन्होंने कहा कि पिछली वसुंधरा राजे सरकार में अस्पताल में बैड और सुविधाएं कम थी तो उन्हे जनता ने हरा दिया,अब हम एक साल से सरकार में हैं,जवाबदेही तय होनी चाहिए ।

पीड़ित परिवारों से मिले पायलट

शनिवार सुबह कोटा पहुंचे सचिन पायलट ने कोटा शहर में मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने छतरपुर इलाके में संजय रावल के घर पहुंचकर उनके बेटे तेजस की मौत पर दुख:जताया । इसके बाद वे विज्ञान नगर पहुंचे यहां एक पीड़ित परिवार से मुलाकात की और फिर अनंतपुरा के सुभाष विहार में मृतक 15 दिन की बच्ची के परिजनों से मिले । यहां उन्होंने मृतक बच्ची के पिता आसिम और मां रूखसाना से मुलाकात की । पीड़ित परिवारों से मिलने के बाद पायलट ने अस्पताल का दौरा किया,जहां अव्यवस्थाओं पर नारजागी जताते हुए अधीक्षक सहित अन्य चिकित्सकों के प्रति नाराजगी जताई । अस्पताल के विभिन्न वार्डों में भर्ती बच्चों के परिजनों से भी पायलट मिले । पायलट ने इस दौरान बच्चों की मौत पर दुख जताते हुए पीड़ितों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

उल्लेखनीय है कि सोनिया गांधी ने गुरूवार को राज्य के प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे को तलब कर बच्चों की मौत पर नाराजगी जताई थी । उन्होंने पांडे से रिपोर्ट मांगी थी । सोनिया गांधी की नाराजगी के बाद पांडे ने सीएम गहलोत और चिकित्सा मंत्री शर्मा से बात की थी । उसके बाद ही चिकित्सा मंत्री और परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शुक्रवार को कोटा पहुंचे थे । हालांकि सोनिया गांधी ने शुक्रवार को फिर नाराजगी जताई और पायलट को कोटा जाने के निर्देश दिए । इस पर पायलट शनिवार को कोटा पहुंचे ।

दो दिन पहले अशोक गहलोत ने कहा था- इस साल कम मौत हुई है

गौरतलब है  कि  कोटा में बच्चों की मौत के मामले पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि 'कोटा के जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत के बारे में सरकारी आंकड़े बताते हैं कि इस साल 963 बच्चों की मौत हुई है, जबकि साल 2015 में 1260 बच्चों ने जान गंवाई थी। वहीं, 2016 में यह आंकड़ा 1193 था, जब राज्य में भाजपा का शासन था। वहीं, 2018 में 1005 बच्चों की जान गई है। सीएम के इसी आंकड़ों को लेकर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि हम आंकड़ों के जाल में नहीं फंसना चाहते हैं।

प्रियंका गांधी का आया बयान

वहीं इस मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि मैंने मुद्दे का विवरण लिया है और मामले पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कांग्रेस की एक टीम वहां गई है। साथ ही उन्होंने इसपर बसपा सुप्रीमो मायावती की टिप्पणी का जवाब देते हुए कहा कि- उनको निकलना चाहिए, उनको जाना चाहिए पीड़ितों से मिलने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.