नई दिल्ली, एएनआइ। Bhagat Singh Jayanti 2020: देशभर में आज स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती मनाई जा रही है। रविवार को मन की बात कार्यक्रम में उनकी जयंती से एक दिन पहले याद किया था। पूरा देश आज उन्हें याद कर रहा है। पीएम मोदी से लेकर गृह मंत्री अमित शाह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई दिग्गजों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध और पद्म श्री से सम्मनित कलाकार सुदर्शन पट्टनायक ने भी शहिद भगत सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने शहीद भगत सिंह की एक रेत की मूर्ति बनाकर उन्हें  श्रद्धांजलि अर्पित की।

जयंती के एक दिन पहले मन की बात कार्यक्रम में भहत सिंह को याद करते हुए कहा था कि 28 सितंबर को हम वीर भगत सिंह की जयंती मनाएंगे। ' मैं सभी देशवासियों के साथ वीरता की प्रतिमूर्ति शहीद वीर भगत सिंह को नमन करता हूं। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि ऐसी हुकूमत, जिसका दुनिया पर शासन था, लेकिन एक 23 साल के युवक से यह हुकूमत भयभीत हो गयी थी'।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने भगत सिंह वीरता के साथ विद्वता के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा,'भगत सिंह और उनके साथियों ने अपने जीवन की परवाह किया बिने ऐसे कार्यों को अंजाम तक पहुचाया, जिसका देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 

प्रधानमंत्री ने एक वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि मां भारती के वीर सपूत अमर शहीद भगत सिंह की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। वीरता और पराक्रम की उनकी गाथा देशवासियों को युगों-युगों तक प्रेरित करती रहेगी।

प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह ने भी क्रांतिकारी भगत सिंह को याद किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि अपने परिवर्तनकारी विचारों व अद्वितीय त्याग से स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा देने वाले और देश के युवाओं में स्वाधीनता के संकल्प को जागृत करने वाले शहीद भगत सिंह जी के चरणों में कोटि-कोटि वंदन।भगत सिंह जी युगों-युगों तक हम सभी देशवासियों के प्रेरणा के अक्षुण स्त्रोत रहेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भगत सिंह की जयंती पर ट्वीट करते हुए लिखा,'अमर क्रांतिकारी, सरदार भगत सिंह की जयंती पर मैं उन्हें स्मरण एवं नमन करता हूं। भारत माता के पैरों में पड़ी बेड़ियों को काटने के लिए उन्होंने अपनी जवानी और ज़िंदगानी दोनों देश के नाम कर दी। इस देश की आने वाली पीढ़ियां उनके साहस, त्याग और बलिदान को हमेशा याद रखेंगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस