Move to Jagran APP

पिता के अंदाज में लादेन के बेटे की धमकी, अलकायदा की वापसी की कोशिश

यह रिकॉर्डिंग सोमवार को इंग्लैंड के मैनचेस्टर में हुई बमबारी के महज दो हफ्ते पहले ही पोस्ट की गई थी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 11:44 AM (IST)
पिता के अंदाज में लादेन के बेटे की धमकी, अलकायदा की वापसी की कोशिश
पिता के अंदाज में लादेन के बेटे की धमकी, अलकायदा की वापसी की कोशिश

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। वह कोमल आवाज़ एक 28 साल के युवक की है, लेकिन उसका संदेश बिल्कुल ओसामा बिन लादेन की तरह है जिसमें मारने का आदेश दिया जा रहा है। दो हफ्ते पहले जब यह ऑडियो रिकॉर्डिंग जिहादियों की वेबसाइट्स पर चलनी शुरु हुई तो ऐसा लग रहा था जैसे वह खूंखार और इस दुनिया से जा चुका आतंकवादी ओसामा बिन लादेन अपने पसंदीदा बेटे के जरिए अपनी बातें कह रहा हो।

loksabha election banner

13 मई को हमजा ने जारी की ऑडियो रिकॉर्डिंग

ग्यारह सितंबर 2011 हमले के मास्टर माइंड के बेटे हमजा बिन लादेन ने अपने पिता ओसामा बिन लादेन की तरह उत्साही और मध्यम आवाज़ में कहा, “जो काफिर है उसको ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने के लिए कड़ी तैयारी करो। साथ ही, शहीदों के पदचिन्हों का अनुसरण करते हुए आगे बढ़ों।” यह रिकॉर्डिंग पहली बार 13 मई को लोगों के सामने उस शख्स के जरिए सामने आयी जिसे आतंकवाद की दुनिया के जानकार अलकायदा के ग्लोबल नेटवर्क का सरताज मानते हैं।

यूरोपीय और अमेरिका पर हमले का संदेश जारी

यह रिकॉर्डिंग सोमवार को इंग्लैंड के मैनचेस्टर में हुई बमबारी के महज दो हफ्ते पहले ही पोस्ट की गई थी। इसमें खासतौर पर यूरोपीयन और नॉर्थ अमेरिकन शहरों को निशाना बनाने के लिए कहा गया था ताकि सीरिया में बच्चों की हवाई हमलों में हुई मौत का बदला लिया जा सके।

हमजा लादेन ने खाई पिता की मौत का बदला लेने की कसम

अमेरिका, यूपीयन और मध्य-पूर्व के खुफिया अधिकारियों और टेररिज्म एक्सपर्ट का मानना है कि दो दशक पहले पश्चिम के खिलाफ युद्ध की घोषणा करनेवाले आतंकी संगठन अलकायदा के अंदर बदलाव का यह रिकॉर्डिंग ताज़ा सबूत है। अमेरिकी सेना के हमले के बाद अपना सब कुछ बर्बाद कर चुके और वर्षों से इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के सामने फीका पड़ चुके अलकायदा ने नए बिन लादेन के नेतृत्व में हिंसा की दुनिया में इतिहास का एक नया अध्याय लिखने का संकेत दिया है। हमजा बिन लादेन अपने पिता की मौत का बदला लेने की कसम खाई है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान के सालाना बजट में मकान, पानी, रोजगार से बढ़कर हैं हथियारों का खर्च

क्या फिर से सक्रिय हो जाएगा अलकायदा ?

हमजा बिन लादेन की इस ऑडियो रिकॉर्डिंग और अलकायदा के दोबारा उभरने के संकेत पर Jagran.com से खास बात करते हुए रक्षा विशेष और रिटायर्ड मेजर जनरल अफसर करीम ने कहा कि अलकायदा फिलहाल उस स्थिति में नहीं है कि वह आईएसआईएस की तरह अमेरिका या यूरोपीय देशों पर हमला कर सके। हमजा बिन लादेन के जारी ऑडियो रिकॉर्डिंग के बारे में अफसर करीम ने बताया कि अलकायदा कभी भी धर्म के आधार पर निशाना नहीं बनाती थी ऐसे में नए ऑडियो रिकॉर्डिंग को फिलहाल पुख्ता नहीं माना जा सकता है।

क्या सच में हमजा करेगा अलकायदा का नेतृत्व?

रिटायर्ड मेजर जनरल अफसर करीम का मानना है कि ओसामा बिन लादेन अभी तक खुलकर दुनिया के सामने नहीं आया है इसलिए यह कह पाना मुश्किल है कि वह अलकायदा का नेतृत्व करेगा या जिसे दिखाय जा रहा है वह सच में लादेन का बेटा है। उन्होंने उस ऑडियो रिकॉर्डिंग पर भी शक जताते हुए कहा कि इसकी फिलहाल सत्यता की जरूरत है। लेकिन, अफसर करीम ने इस बात की ओर जरूर इशारा किया कि भविष्य में अगर अलकायदा और आईएसआईएस एक हो जाता है ये दुनिया के सामने बड़ी तबाही मचा सकता है। हालांकि, फिलहाल ऐसा कोई संकेत नहीं है।

हमज़ा की चिट्ठी से उसके मक़सद का हुआ खुलासा

मई 2011 को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से उत्तर की ओर स्थित एबटाबाद में यूएस नेवी सील कमांडोज़ के छापेमारी में ये चिट्ठियां एफबीआई के हाथ लगी थीं। पाकिस्तान के एबटाबाद में अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के खात्मे के बाद खोज अभियान के दौरान एफबीआई के हाथ लगी कुछ निजी खतों से पता चला था कि ओसामा का बेटा हमज़ा अपने पिता की मौत का बदला लेना चाहता है।

ये खत उसने 22 साल की उम्र में लिखी थी। हमज़ा ने कई सालों से अपने पिता को नहीं देखा था। 9/11 हमलों के बाद अल-कायदा के खिलाफ प्रमुख खोजकर्ता रहे पूर्व एफबीआई एजेंट अली सौफान ने खुलासा किया कि चिट्ठियों से पता चला कि युवा हमज़ा अपने पिता के आदर्शों पर चलकर उनके खूनी विचारधारा को आगे बढ़ाना चाहता था।
 

यह भी पढ़ें: हिजबुल का बड़ा आतंकी था सबजार, सैन्य ऑपरेशन में यूं हुआ ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.