Move to Jagran APP

पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले के कायल हुए बिल गेट्स

विख्यात आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले को साहसिक बताया है।

By kishor joshiEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2016 02:47 AM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2016 06:21 AM (IST)
पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले के कायल हुए बिल गेट्स

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दुनिया की जानी-मानी आइटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और विख्यात उद्योगपति बिल गेट्स ने 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने के मोदी सरकार के फैसले को साहसिक करार दिया है। गेट्स का कहना है कि इस कदम से भारत में कालेधन में कमी आएगी। उनका कहना है कि भारत के धीरे-धीरे डिजिटल ट्रांजैक्शकन की ओर बढ़ने से देश में पारदर्शिता बढ़ेगी और लीकेज में कमी आएगी।

loksabha election banner

बिल गेट्स ने यह बात यहां नीति आयोग की ओर से आयोजित 'ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया' लेक्चर सीरिज के तहत आयोजित व्याख्यान में कही। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद के कई वरिष्ठ मंत्री तथा नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगढि़या और सीईओ अमिताभकांत मौजूद थे।

पढ़ें- मप्र के सवा दो करोड़ जन-धन खातों में जमा हो गए 12 सौ करोड़ रुपये

गेट्स ने अपने भाषण के दौरान नोटबंदी संबंधी मोदी सरकार के फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि उच्चभ मूल्यौ वर्ग के नोट बंद करने और इसकी जगह हाई सीक्योरिटी फीचर वाले नए नोट शुरू करने का प्रधानमंत्री का निर्णय साहसिक है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था में व्याप्त कालेधन को कम करने की दिशा में अहम कदम है।

गेट ने कहा कि सरकार अगर डिजिटल ट्रांजेक्शन यानी ऑनलाइन लेन-देन को बढ़ावा देने की दिशा में कदम उठाती है तो इससे पारदर्शिता आएगी। साथ ही इससे लीकेज भी रुकेगी। गेट्स ने कहा कि डिजिटल फाइनेंशियल इन्लू्शि जन के लिए जरूरी सभी चीजें भारत में मौजूद हैं। गेट्स ने गरीबों को बैंकिंग तंत्र से जोड़ने के लिए मोदी सरकार की ओर से शुरु की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना की भी सराहना की।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को राष्ट्र को संबोधित करते हुए 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने की घोषणा की थी। सरकार ने इसके बाद 2000 रुपये का हाई सी?क्युबरिटी फीचर वाला नया नोट तथा 500 रुपये का भी नया नोट जारी किया है। मोदी सरकार के इस निर्णय की गेट्स की ओर से प्रशंसा करना इसलिए महत्वापूर्ण है क्योंहकि कुछ विपक्षी दलों ने नोटबंदी को संसद के भीतर और बाहर मुद्दा बनाया है।

पढ़ें- नोटबंदी का असर, सात दिनों में 40 लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.