नई दिल्‍ली [स्‍पेशल डेस्‍क]। बॉलीवुड के लिए पिछले करीब तीन सप्‍ताह काफी मुश्किल में कटे हैं। इसकी वजह मशहूर बॉलीवुड एक्‍ट्रेस श्री देवी के निधन के साथ शम्‍मी आंटी की मौत भी है। इसके अलावा बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता इरफान खान की बीमारी की खबर ने भी लोगों को हैरत में डाल दिया और अब अमिताभ को लेकर बॉलीवुड सक्‍ते मे हैं।

श्री देवी से लेकर अमिताभ तक की खबर ने बॉलीवुड को परेशान कर दिया है। आपको याद होगा कि जिस रात श्री देवी का निधन हुआ था उससे पहले अमिताभ बच्‍चन ने ट्वीट कर लिखा था कि घबराहट हो रही है, कुछ अच्‍छा नहीं लग रहा है। उनके इस ट्वीट को लोगों ने श्री देवी से जोड़कर भी लिया था, लेकिन अब जबकि अमिताभ खुद अपनी बीमारी के चलते अस्‍पताल में भर्ती हैं, तो लोगों का एक बार फिर से इसी ट्वीट की तरफ ध्‍यान जा रहा है। यह इत्तफाक भी हो सकता है। लेकिन फिर भी बॉलीवुड में एक डर जरूर कायम है।

जहां तक बाद की जाए शम्‍मी आंटी की तो वह बॉलीवुड और टॉलीवुड में एक खास पहचान रखती थीं। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रही थीं। उन्‍होंने 89 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। उनकी जब प्रेयर मीट हुई तो जया बच्‍चन और एश्‍वर्य राय समेत बॉलीवुड की कई जानी-मानी हस्तियों ने शिरकत की थी। शम्मी आंटी की मौत के बाद अमिताभ बच्‍चन ने ट्वीट कर लिखा था, धीरे-धीरे सभी जा रहे हैं...।

बॉलीवुड के इस डर को समझने के लिए वक्‍त के कुछ पन्‍ने पलटकर देखने भी जरूरी हैं। श्री देवी और शम्‍मी आंटी के निधन को छोड़ भी दिया जाए तो इरफान खान की बीमारी ने उनके फैंस के चेहरे पर शिकन पैदा करने का काम किया है। इरफान को लेकर मीडिया में कुछ ही दिन पहले खबर आई थी कि वह ब्रेन ट्यूमर के शिकार हैं। इस पर फैंस ने गहरी चिंता जताई थी, लेकिन बाद में इरफान की पत्‍नी ने कहा था कि इरफान काफी मजबूत व्‍यक्ति हैं और वह जल्‍द ठीक होकर हम सभी के बीच होंगे। उन्‍होंने बॉलीवुड फैंस से यह भी अपील की थी कि वह इस बारे में अपनी एनर्जी खराब न करें।

बहरहाल, फैंस की एनर्जी खराब करने की बात सिर्फ इरफान की बीमारी से ही जुड़ी हुई नहीं रह सकती है। इसमें सदी के महानायक भी शामिल हैं, जिनका सुरूर आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। आज भी हर सुबह और शाम उनके बंगले के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ इस इंतजार में जुटती है कि कब वह उन्‍हें दिखाई देंगे और हाथ हिलाकर सभी का अभिवादन करेंगे। फैंस को इस बात से भी गुरेज नहीं होता है कि वह उस वक्‍त मुंबई में हैं भी या नहीं। ऐसे महानायक का अस्‍पताल में होना उनके फैंस के लिए गहरे सदमे जैसा है।

महानायक अमिताभ बच्‍चन की जिस वक्‍त तबियत खराब होने की खबर सामने आई उस वक्‍त वह जोधपुर में 'ठग्‍स ऑफ हिंदुस्‍तान' फिल्‍म की शूटिंग कर रहे थे। शूटिंग के दौरान ही उनकी तबियत खराब हुई थी। इसके बाद मुंबई से डॉक्‍टरों की टीम को जोधपुर बुलाया गया है। इस बीच यह भी खबर आई है कि उन्‍हें फिलहाल जोधपुर से मुंबई शिफ्ट नहीं किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ की तबियत खराब होने की वजह जोधपुर का बढ़ता तापमान बताया गया है। फिलहाल जोधपुर का तापमान अधिकतम 36 और न्‍यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस है।

मीडिया में अमिताभ की खराब हालत की खबर आने से पहले उन्‍होंने एक ट्वीट किया था इसमें उन्‍होंने लिखा था कि बिना मेहनत कुछ नहीं मिलता है। इसके बाद भी उन्‍होंने सुबह करीब दस बजे एक और ट्वीट किया जिसमें उन्‍होंने लिखा कि ‘हम अपनी ग़लतियों के लिए बहुत अच्छे वक़ील बन जाते हैं ; और दूसरों की ग़लतियों के लिए बहुत अच्छे न्यायाधीश’। फिलहाल अमिताभ की हालत को लेकर डॉक्‍टरों ने दोबारा अपडेट देने की बात भी कही है।

आपको बता दें कि अमिताभ को लेकर अकसर ये खबर आती रहती है कि उन्‍हें तकलीफ के चलते अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। आपको बता दें कि कुली फिल्‍म की शूटिंग के दौरान जो उन्‍हें चोट लगी थी उसके चलते भी उन्‍हें अकसर अस्‍पताल में भर्ती रहना पड़ा है। इतना ही नहीं इस दौरान उन्‍हें चढ़ाया गया खून भी इंफेक्‍टेड था जिसकी वजह से उन्‍हें हैपेटाइटस बी भी है। इस वजह से उनका लीवर भी खराब हो चुका है। इसके अलावा अमिताभ टीबी ट्यूबरक्‍लोसिस के भी शिकार हो चुके हैं। इसका खुलासा भी उन्‍होंने खुद ही एक बार किया था। बहरहाल, बॉलीवुड में फैले इस डर के साए के बीच हम भी अमिताभ और इरफान के जल्‍द ठीक होने की कामना करते हैं।

'शी' को आजीवन सत्ता सौंपने से पहले ही चीन को लेकर भारत ले चुका है बड़े फैसले
आने वाले दिनों में और बढ़ेगा तापमान, अब गर्मी सहने को आप हो जाएं तैयार

Posted By: Kamal Verma