Move to Jagran APP

पाक से परमाणु हथियार पाने की फिराक में था भटकल

आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) पहले से भी अधिक भयानक तरीके से भारत में तबाही मचाने की तैयारी कर रहा था। न्यूयार्क में आतंकी संगठन अलकायदा द्वारा व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर के दो टॉवरों पर विमान द्वारा किए गए हमले के बाद से ही आइएम ने यहां बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए संगठन परमाणु हथियार पाने का प्रयास कर रहा था। इस चौंकाने वाले तथ्य का खुलासा आइएम के सह संस्थापक यासीन भटकल ने दो अलग-अलग जांच एजेंसियों एनआइए व दिल्ली पुलिस के समक्ष दिए गए बयान में किया है। दोनों एजेंसियां उसके खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में आरोपपत्र भी दायर कर चुकी हैं।

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 01:40 PM (IST)Updated: Thu, 24 Apr 2014 12:23 AM (IST)
पाक से परमाणु हथियार पाने की फिराक में था भटकल

नई दिल्ली [पवन कुमार]। आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) पहले से भी अधिक भयानक तरीके से भारत में तबाही मचाने की तैयारी कर रहा था। न्यूयार्क में आतंकी संगठन अलकायदा द्वारा व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर के दो टॉवरों पर विमान द्वारा किए गए हमले के बाद से ही आइएम ने यहां बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए संगठन परमाणु हथियार पाने का प्रयास कर रहा था। इस चौंकाने वाले तथ्य का खुलासा आइएम के सह संस्थापक यासीन भटकल ने दो अलग-अलग जांच एजेंसियों एनआइए व दिल्ली पुलिस के समक्ष दिए गए बयान में किया है। दोनों एजेंसियां उसके खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में आरोपपत्र भी दायर कर चुकी हैं।

loksabha election banner

जांच एजेंसियों के मुताबिक, भटकल ने अपने बयान में कहा है कि न्यूयार्क में जब व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकी हमला हुआ तो उसके दिमाग में आइएम का विस्तार करने का ख्याल आया। उसने सोचा जब अलकायदा ऐसा कर सकता है तो वह क्यों नहीं? उसने इसके लिए भारत के गुजरात राज्य के सूरत शहर में परमाणु धमाका करने का षड़यंत्र रचा। इसके लिए वह पाकिस्तान से परमाणु बम हासिल करने की फिराक में था। वहां अड़चनें आने के बाद वह भारत में परमाणु बम बनाने की योग्यता रखने वाले वैज्ञानिकों की भी तलाश कर रहा था। यहां उसे सफलता नहीं मिली मगर पाकिस्तान से परमाणु बम मिलने का आश्वासन जरूर मिला। इससे पहले कि उसके मंसूबे पूरे होते, उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

-------------

मिनी स्कर्ट में थीं, इसलिए चलाई गोलियां

---------

19 सितंबर 2010 को दिल्ली के जामा मस्जिद पर हुए हमले का कारण भी पता चल गया है। भटकल ने बताया कि विदेशी महिलाएं जामा मस्जिद में मिनी स्कर्ट पहन कर जा रही थीं, जोकि इस्लाम के खिलाफ है। इसी वजह से विदेशी पर्यटकों पर हमला किया गया। इसमें ताइवान के दो नागरिक घायल हो गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.