Move to Jagran APP

भारत बायोटेक की वैक्सीन बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए सुरक्षित, कंपनी का दावा

कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार परीक्षण किया है। परीक्षण में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। उन्होंने दावा किया कि कंपनी अपनी वैक्सीन के प्रभाव को परखने के लिए जिस तरह का परीक्षण कर रही है वह विकासशील देशों में अपनी तरह का पहला है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 07:42 AM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 07:42 AM (IST)
भारत बायोटेक की वैक्सीन बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए सुरक्षित, कंपनी का दावा
डीसीजीआइ को उपलब्ध कराया जा रहा है हर जरूरी डाटा

नई दिल्ली, एजेंसियां। भारत बायोटेक ने कहा है कि उसकी कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और यह छह महीने के बच्चे से लेकर 65 साल के व्यक्ति को दी जा सकती है। भारत बायोटेक ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआइ) से अपनी 'कोवैक्सीन' के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी है।

loksabha election banner

कोरोना पर डीसीजीआइ की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने भारत बायोटेक के साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन के ट्रायल संबंधी और डाटा की मांग की है। फिक्की के 93वें वार्षिक सम्मेलन में भारत बायोटेक के मुख्य प्रबंध निदेशक (सीएमडी) कृष्णा एल्ला ने कहा कि एसईसी की तरफ से जो भी डाटा मांगे गए हैं, कंपनी वह उपलब्ध करा रही है। कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार परीक्षण किया है। परीक्षण में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। उन्होंने दावा किया कि कंपनी अपनी वैक्सीन के प्रभाव को परखने के लिए जिस तरह का परीक्षण कर रही है वह विकासशील देशों में अपनी तरह का पहला है।

एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन अगले साल उपलब्ध होगी

सम्मेलन में एस्ट्राजेनेका के कंट्री हेड गगनदीप सिंह ने कहा कि कंपनी की कोरोना वैक्सीन अगले साल की पहली छमाही में आ सकती है। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन का भारत में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड के नाम से क्लीनिकल परीक्षण कर रहा है। सिंह ने कहा कि कोविशील्ड को व्यापक और समान रूप के साथ ही समयबद्ध तरीके से उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने दुनिया के 160 देशों के साथ तीन अरब खुराक सप्लाई करने का करार किया है।

कैडिला वैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल शुरू

कैडिला हेल्थकेयर के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा कि कंपनी की कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण का क्लीकिल ट्रायल शुरू हो गया है और शुरुआती नतीजे उत्साहजनक मिले हैं। उनकी वैक्सीन को रखने के लिए बहुत ज्यादा कम तापमान की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी तीसरे चरण का परीक्षण पूरा होने के बाद ही इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति के लिए आवेदन करेगी।

केरल सरकार सभी को मुफ्त देगी वैक्सीन

तिरुअनंतपुरम में केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा कि राज्य में सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले तमिलनाडु और मध्य प्रदेश भी अपने राज्य में लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाने की घोषणा कर चुके हैं।

आयुष्मान भारत से स्वास्थ्य व्यवस्था क्रांतिकारी परिवर्तन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक कार्यक्रम में कहा कि आयुष्मान भारत योजना से देश के स्वास्थ्य व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव आया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी बहुत ही मजबूत स्वास्थ्य व्यवस्था के निर्माण और बिना भेदभाव के हर किसी तक उसकी पहुंच की आवश्यकता को उजागर किया है। वहीं, दिल्ली के लेडी हार्डिग मेडिकल कॉलेज के दीक्षा समारोह में हर्षवर्धन ने कहा कि चिकित्सा सिर्फ एक पेशा ही नहीं, बल्कि एक व्यवसाय भी है। इससे जुड़े हर व्यक्ति को सीखते और अपने ज्ञान और कौशल को उन्नत करते रहना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.