नई दिल्‍ली, एएनआइ। हैदराबाद स्थित कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने ‘कोवैक्सिन’ के तीसरे चरण के ट्रायल का डेटा सरकार को सौंप दिया है। भारत बायोटेक ने डेटा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआइ) को सौंपा है। भारत सरकार के एक सूत्र ने माना है कि फेज-3 ट्रायल के डेटा डीसीजीआइ को मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, स्वास्थ्य नीति आयोग के सदस्य एवं कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख वीके पॉल ने कहा था कि अगले 7-8 दिनों में कोवैक्सिन के तीसरे चरण के ट्रायल के आंकड़े भी प्रकाशित किए जाएंगे।

कोविड-19 के खिलाफ सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्‍सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक का टीका कोवैक्सीन एक अहम हिस्सा है। ‘कोवैक्सिन’ निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा एवं अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन को तैयार किया है।

भारत बायोटेक के क्‍लीनिकल ट्रायल में देरी से भी कंपनी को तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा है। कंपनी ने 12 जून को बताया था कि द लैंसेट में टीके के पहले और दूसरे चरण के ट्रायल को प्रकाशित किया गया है।

कंपनी ने आगे कहा कि वैक्‍सीन की क्षमता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। तीसरे चरण के परीक्षण के आंकड़ों का संकलन एवं विश्लेषण किया जा रहा है। इसके बाद हम जल्द ही परीक्षण के आंकड़ों को सार्वजनिक कर देगें।

Edited By: Tilakraj