नई दिल्ली, जेएनएन। Bharat Bandh News नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के विरोध में बुधवार को भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया गया।  इस भारत बंद के आह्वान का मुख्‍य एजेंडा CAA, NRC और EVM का विरोध है। विरोध के अलावा बहुजन क्रांति मोर्चा ने यह मांग भी उठाई है कि NRC, DNA के आधार पर लागू होना चाहिए।

हैदराबाद में मिला-जुला असर

बहुजन क्रांति मोर्चा द्वारा बुलाए गए भारत बंद का हैदराबाद व तेलंगाना के दूसरे शहरों में मिला-जुला प्रभाव रहा। हैदराबाद के मुस्‍लिम बहुल इलाकों में दुकानों व अन्‍य प्रतिष्‍ठानों के साथ तमाम शिक्षण संस्‍थान बंद रहे। वहीं, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बुधवार को दो समूहों के बीच हुई झड़प में दो लोगों की मौत हो गई। पुणे में विरोध प्रदर्शन कर रहे 250 लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

बिहार के सीतामढ़ी में हिंसा

बिहार के सीतामढ़ी में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में बुलाए गए भारत बंद के दौरान दो पक्षों में झड़प हो गई, जिसमें 15 लोग घायल हो गए। बता दें कि बहुजन क्रांति मोर्चा के इस भारत बंद को एनआरसी-सीएए का विरोध करने वाले अन्य संगठनों का भी सहयोग मिला। वहीं, दिल्ली के जंतर-मंतर पर भी नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन हुआ। 

Bharat Bandh Live Updates:

- भारत बंद को लेकर ट्विटर पर भी दो हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं। इसमें एक है WorldAgainstCCA_NRC_NPR और दूसरा भारत_बंद_नहीं_होगा..।

- महाराष्ट्र के यवतमाल में एक दुकानदार ने कई संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के दौरान सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ आंदोलनकारियों को आज अपनी दुकान बंद करने से रोकने के लिए लाल मिर्च पाउडर का उपयोग किया।

- मुर्शिदाबाद से सांसद अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि साहेबनगर में लोग शांतिपूर्वक नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे, तभी वहां अचानक तृणमूल कांग्रेस के लोग पहुंच गए और हमला कर दिया। इन्‍होंने वहां बम भी फेंके, जिसमें एक व्‍यक्ति की मौत हो गई और 4 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। 

-बिहार के सीतामढ़ी में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में बुलाए गए भारत बंद के दौरान दो पक्षों में झड़प हो गई। इस दौरान 15 लोग घायल बताए जा रहे हैं। झड़प के बाद क्षेत्र में भारी सुरक्षाबल तैनात कर दिया गया है।

- पुणे पुलिस के मुताबिक, नागरिकता संशोधन कानून और नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटिजन को लेकर बुलाए गए बंद के दौरान अभी तक 250 लोगों को हिरासत में लिया गया है। ये लोग अलग-अलग संगठन से हैं और विरोध प्रदर्शन में शामिल थे।

- CAA के विरोध में मुर्शिदाबाद में हिंसा, दो की मौत: पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बुधवार को दो समूहों के बीच हुई झड़प में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर जलंगी में दो समूहों के बीच संघर्ष हो गया। इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। अधिकारी ने कहा कि घायल को मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया है।

- दिल्ली के जंतर-मंतर पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

- भारत बंद का बिहार में मिला-जुला असर रहा। कई जगहों पर ट्रेनों के परिचालन को प्रदर्शनकारियों ने बाधित किया। नेशनल हाईवे पर प्रदर्शन किया गया।

- उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में बंद का आंशिक असर देखने को मिल रहा है। इलाके में पुलिस गस्त कर रही है। भारत बंद के आह्वान का मुख्‍य एजेंडा सीएए, एनआरसी और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का विरोध है।

- बिहार के कई जिलों में सुबह से ही बंद को लेकर वामदलों के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर गए हैं और सड़क जाम कर नारेबाजी प्रदर्शन कर रहे हैं।

- भारत बंद के दौरान रांची में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है और गश्त तेज करने का निर्देश दिया है। इतना ही नहीं, जिलों को संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

- मुंबई: नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान बहुजन क्रांति मोर्चा के सदस्यों ने कांजुरमार्ग स्टेशन में रेलवे ट्रैक को बाधित कर दिया हैं। संगठन ने आज 'भारत बंद' का आह्वान किया है।

बहुजन क्रांति मोर्चा के भारत बंद को देखते हुए राज्यों ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। राज्यों ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है। संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

बता दें कि मंगलवार को #कल_भारतबंद_रहेगा ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था। इसके साथ ही एक पोस्टर भी वायरल हो रहा था। यह पोस्‍टर किसी बहुजन क्रांति मोर्चा नाम के संगठन का है। इस पोस्टर में लिखा है कि 29 जनवरी 2020 को भारत बंद के लिए चरणबद्ध रूप से राष्ट्रव्यापी आंदोलन किया जाएगा। 

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस