Move to Jagran APP

Bharat Bandh: अग्निपथ योजना के खिलाफ भारत बंद ! इन राज्यों में अलर्ट जारी, कांग्रेस आज करेगी प्रदर्शन

Bharat Bhandh फिलहाल कोई संगठन तो आगे नहीं आया लेकिन पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी है। पेट्रोलिंग पार्टी से लेकर कुछ ऐसे इलाके चिह्नित किए हैं जहां उपद्रवियों के इकठ्ठे होने की आशंका है। वहीं अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस देश भर में प्रदर्शन करेगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 07:27 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 09:25 AM (IST)
Bharat Bandh: अग्निपथ योजना के खिलाफ भारत बंद ! इन राज्यों में अलर्ट जारी, कांग्रेस आज करेगी प्रदर्शन
अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद आज, सुरक्षा व्यवस्था टाइट (फोटो, एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। सेना भर्ती में अग्निपथ योजना के विरोध में 20 जून को भारत बंद के आह्वान की हवा इंटरनेट मीडिया पर बनाई जा रही है। फिलहाल कोई संगठन तो आगे नहीं आया, लेकिन पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी है। पेट्रोलिंग पार्टी से लेकर कुछ ऐसे इलाके चिह्नित किए हैं, जहां उपद्रवियों के इकठ्ठे होने की आशंका है। इसे लेकर पुलिस का खुफिया तंत्र भी काम कर रहा है। कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। बिहार, झारखंड, यूपी, पंजाब हरियाणा में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

loksabha election banner

वहीं कांग्रेस ने कहा कि 'युवा विरोधी' अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को निशाना बनाने की मोदी सरकार की 'प्रतिशोध की राजनीति' के खिलाफ देशभर में पार्टी के लाखों कार्यकर्ता सोमवार को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे। कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से भी मुलाकात करेगा। ईडी की ओर से राहुल गांधी से पूछताछ के विरोध में प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा पार्टी सांसदों के साथ कथित दु‌र्व्यवहार एवं उत्पीड़न को उनके संज्ञान में लाया जाएगा।

भारत बंद को लेकर बिहार में अलर्ट जारी

अग्निपथ के विरोध में भारत बंद (Bharat Bandh) को लेकर बिहार में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बंद को किसी राजनीतिक दल ने समर्थन नहीं दिया है, लेकिन संभव है कि कुछ पार्टियों के नेता अचानक सड़कों पर उतर जाएं। बीते दिनों प्रदर्शनकारियों द्वारा भाजपा के नेताओं व कार्यालयों को निशाना बनाए जाने की घटनाओं को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने उनकी सुरक्षा बढ़ा दी है। मुख्य सचिव ने सभी जिलों को विधि-व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए हैं। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती का भी निर्देश दिया गया है। एहतियातन राजधानी के स्कूल एवं शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। राज्‍य के 20 जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नोएडा में धारा 144 लागू

यूपी में नोएडा पुलिस का कहना है कि गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 पहले ही लागू है, ऐसे में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश से सख्ती से निपटा जाएगा। ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे में शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन को लेकर 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

हरियाणा में बंद को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था

हरियाणा में बीते दिनों इस आंदोलन को लेकर कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। ऐसे में भारत बंद के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना नो हो, इसके लिए फरीदाबाद पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करना शुरू कर दिया है। फरीदाबाद पुलिस के प्रवक्ता सुबे सिंह ने एक बयान जारी करके कहा कि हमने भारत बंद को लेकर सभी तरह की तैयारी कर रखी है। हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि बंद के दौरान शहर में किसी तरह की कोई घटना ना हो। साथ ही हम आम जनता से अनुरोध करते हैं कि वो अग्निपथ योजना को लेकर किसी तरह की अफवाह को ना फैलाएं। उन्होंने कहा कि हमने शहर में जगह-जगह ब्लॉक्स लगाएं हैं साथ ही सभी एसीपी को बंद के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष निर्देश भी दिए गए हैं।

केरल में बंद को लेकर अलर्ट, जवानों के लिए गाइडलाइंस जारी

केरल पुलिस ने भी भारत बंद को लेकर अपनी तैयारी को पुख्ता किया है। केरल पुलिस ने कहा है कि 20 जून को उनके सभी जवान ड्यूटी पर होंगे। इस दौरान अगर कोई किसी भी तरह की हिंसा फैलाने की कोशिश करता है तो हम उसे गिरफ्तार करेंगे। राज्य पुलिस के प्रमुख अनिल कांत ने अपने जवानों के लिए गाइडलाइंस भी जारी की है। जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत बंद के दौरान केरल की पुलिस हिंसा करने वाले और प्रदर्शन करने वालों से कैसे निपटेगी। पुलिस प्रमुख ने भारत बंद के दौरान कोर्ट, केएसईबी ऑफिस, केएसआरटीसी, निजी बसों के साथ-साथ सरकारी दफ्तर और संस्थानों को विशेष सुरक्षा देने की बात कही है।

झारखंड में स्कूल बंद

झारखंड में भी भारत बंद के मद्देनजर सभी स्कूल और कुछ संस्थानों को बंद करने का फैसला किया है। झारखंड के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि स्कूलों को बंद करने का फैसला भारत बंद को देखते हुए लिया है। वहीं, पंजाब पुलिस ने भी भारत को लेकर खास तैयारी की है।

पंजाब में कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश

पंजाब के एडीजीपी, लॉ एंड ऑर्डर ने सभी सीपी और एसएसपी को भारत बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर विशेष निर्देश दिए हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि हम सोशल मीडिया से गलत जानकारी फैलाने वालों पर भी नजर रखे हुए हैं। हम इस बात का खास ख्याल रखेंगे कि भारत बंद के दौरान कोई इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल न करे।

राहुल को निशाना बनाने का भी किया जाएगा विरोध

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को ट्वीट किया, कल देशभर में कांग्रेस के लाखों कार्यकर्ता अग्निपथ योजना के खिलाफ और राहुल गांधी को निशाना बनाने के विरोध में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे। जयराम ने कहा कि शाम को कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से भी मिलेगा। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी, पी चिदंबरम, केसी वेणुगोपाल सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कोविन्द से मिलकर उन्हें पार्टी सांसदों से किए गए 'दु‌र्व्यवहार' की जानकारी देंगे। इससे पहले कांग्रेस नेताओं का अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल इस मामले में राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिल चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.