Move to Jagran APP

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर 1700 अतिरिक्त CISF कर्मी होंगे तैनात, सुरक्षा के मद्देनजर केन्द्र ने दी मंजूरी

बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लगभग 1700 सीआईएसएफ कर्मियों की नई तैनाती के लिए केन्द्र ने मंजूरी दे दी है। कर्नाटक की राजधानी में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) पर पहले से तैनात सीआईएसएफ बल के 3500 पुरुष और महिला कर्मियों के अतिरिक्त होगा।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 29 Jan 2023 04:28 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 04:28 PM (IST)
बेंगलुरु एयरपोर्ट पर 1700 अतिरिक्त CISF कर्मी होंगे तैनात, सुरक्षा के मद्देनजर केन्द्र ने दी मंजूरी
बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अतिरिक्त सीआईएसएफ कर्मी होंगे तैनात।

नई दिल्ली, पीटीआई। रविवार को अधिकारियों ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को आतंकवाद विरोधी कवर प्रदान करने के लिए लगभग नए 1,700 सीआईएसएफ कर्मियों की तैनाती को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि यह कर्नाटक की राजधानी में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) पर पहले से तैनात सीआईएसएफ बल के 3,500 पुरुष और महिला कर्मियों के अतिरिक्त होंगे।

loksabha election banner

सुरक्षा ऑडिट किए जाने के बाद मिली मंजूरी

अधिकारियों ने कहा कि हवाईअड्डे के टर्मिनल-1 पर सीआईएसएफ यात्रियों की तलाशी, उनके केबिन सामान की जांच और आतंकवाद विरोधी सुरक्षा प्रदान कर रहा है। एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में बेंगलुरु हवाईअड्डे के लिए वहां तैनात 3,500 कर्मचारियों के अलावा करीब 1,700 सीआईएसएफ कर्मियों को तैनात करने की परमिशन मिल गई है। अधिकारी ने कहा कि हवाईअड्डे के नए टर्मिनल-2 के संचालन के मद्देनजर सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों द्वारा सुरक्षा ऑडिट किए जाने के बाद इसे मंजूरी मिली है।

नवंबर में केआईए के टर्मिनल -2 का हुआ उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में केआईए के टर्मिनल -2 का उद्घाटन किया था। यह 5,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें कई ईको-फ्रेंडली सुविधाएं दी गई हैं। कर्मियों की नई तैनाती इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए की गई थी कि हवाईअड्डे पर यात्रियों की संख्या बढ़ेगी और अधिक चेक-इन काउंटर बनाए गए हैं। दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए केंद्र द्वारा हाल ही में 1,400 सीआईएसएफ कर्मियों की अतिरिक्त वृद्धि को मंजूरी दी गई थी। अधिकारी ने कहा कि सीआईएसएफ वर्तमान में देश में 66 नागरिक हवाईअड्डों की सुरक्षा करता है।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने IISC की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 'पेटेंट' की सफलता पर जताई खुशी, भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु को दी बधाई

Jaishankar on PM: जयशंकर ने की PM मोदी की तारीफ, बोले- उनके अलावा कोई और होता तो नहीं बनाता मुझे विदेश मंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.