Move to Jagran APP

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर हैं 'कंटैक्टलेस फीचर' के तहत खास इंतजाम, दो-दो बार थर्मल स्क्रीनिंग

घरेलू उड़ानों की शुरुआत के मद्देनजर बेंगलुरु के एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से यात्रियों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 08:54 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 08:54 AM (IST)
बेंगलुरु एयरपोर्ट पर हैं 'कंटैक्टलेस फीचर' के तहत खास इंतजाम, दो-दो बार थर्मल स्क्रीनिंग
बेंगलुरु एयरपोर्ट पर हैं 'कंटैक्टलेस फीचर' के तहत खास इंतजाम, दो-दो बार थर्मल स्क्रीनिंग

बेंगलुरु, प्रेट्र। घरेलू उड़ानों की शुरुआत के मद्देनजर  बेंगलुरु के एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से यात्रियों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए पार्किंग से लेकर बोर्डिंग तक ऐसी विशेष व्यवस्था है कि लोगों के बीच संपर्क न हो सके। बैंगलोर  इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Bangalore International Airport Limited, BIAL) ने एंट्री के पहले से सिक्योरिटी चेक और फिर  बोर्डिंग तक के लिए यह नया फीचर शुरू किया है जिसके तहत न तो यात्री एक दूसरे के संपर्क में आ सकें और न ही एयरपोर्ट का स्टाफ यात्रियों के संपर्क में आए।

loksabha election banner

BIAL के चीफ एक्जीक्यूटीव  ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर हरी मरार ने बताया, 'हमने एयरपोर्ट पर इनोवेटिव संपर्कहीन प्रक्रिया को अपनाया है जिससे एयरपोर्ट पर संक्रमण फैलने में कमी हो सके। इससे मौजूदा हालात में यात्रियों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का पता चलता है। 

केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kempegowda International Airport, BLR Airport) ने पहले ही इस बात की जानकारी दी कि वह यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है। बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ऑपरेटर की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, एयरपोर्ट पर शारीरिक दूरी, थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन व डिसइंफेक्शन टनल समेत और भी नियम लागू हैं।

BIAL के अनुसार, इस खास फीचर में एयरपोर्ट के तहत  प्रवेश से पहले यात्रियों के लिए  फेस मास्क के साथ ई-बोर्डिंग पास की जांच की जाएगी। इसके बाद इन्हें थर्मल स्कैनिंग की प्रक्रिया के तहत गुजरना होगा और उन्हें आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल फोन पर दिखाना होगा जिसमें यह मैसेज 'you-are-safe' होना अनिवार्य होगा। इसके अलावा CISF जवानों के पास बोर्डिंग पास और सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र की जांच होगी जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मैग्नीफाइड ग्लास स्क्रीन के जरिए की जाएगी। टर्मिनल के प्रवेश द्वार पर डोरमैट को ब्लीच से गीला किया गया है ताकि यात्रियों के जूते संक्रमण मुक्त हो सके। 

इसके अलावा बगैर संपर्क वाले कियोस्क का इंतजाम किया गया है जहां यात्री अपने बैगेज टैग ले सकेंगे। एयरपोर्ट पर पारदर्शी डिवाइडर बनाया गया है ताकि एयरलाइन स्टाफ व यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।  इस नई प्रक्रिया के तहत लोगों की स्कैनिंग दरवाजे पर लगे मेटल डिटेक्टर के जरिए की जाएगी। सिविल एविएशन के डायरेक्टरेज जनरल के आदेशानुसार, बोर्डिंग पास पर स्टांप लगाने की प्रक्रिया को निरस्त कर दिया गया है। बोर्डिंग के पहले एक बार फिर से थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और इसके बाद बोर्डिंग के लिए अनुमति दी जाएगी। (ng.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.