Move to Jagran APP

BBC Documentary: बीबीसी डॉक्युमेंट्री को RSS ने बताया प्रोपेगेंडा फैलाने की टूलकिट, पाञ्चजन्य में कही ये बात

बीबीसी डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर विवादों का दौर थम नहीं रहा है। अब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने भी डॉक्युमेंट्री को लेकर आरोप लगाए है। RSS की मैगजीन में लिखा गया है कि यह डॉक्युमेंट्री झूठ और प्रोपेगेंडा फैलाने की टूलकिट का काम कर रही है।

By AgencyEdited By: Abhi MalviyaPublished: Fri, 27 Jan 2023 01:49 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 01:49 PM (IST)
BBC Documentary: बीबीसी डॉक्युमेंट्री को RSS ने बताया प्रोपेगेंडा फैलाने की टूलकिट, पाञ्चजन्य में कही ये बात
बीबीसी की डॉक्युमेंट्री विवादों के घेरे में है।

नई दिल्ली, आईएएनएस। बीबीसी की डॉक्युमेंट्री विवादों के घेरे में है। इसे लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने आरोप लगाया है कि यह डॉक्युमेंट्री एक टूलकिट है, जो भारत के लोगों में झूठ और प्रोपेगेंडा फैला रही है। RSS की मैगजीन पाञ्चजन्य के आने वाले संस्करण की कवर स्टोरी में उल्लेख किया गया है कि कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद बीबीसी फिर से प्रोपेगेंडा फैला रही है। 

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय ने भी कही थी प्रोपेगेंडा की बात  

बता दें कि विदेश मंत्रालय ने भी इस डॉक्युमेंट्री को लेकर कहा था कि यह औपनिवेशिक मानसिकता का सिंबल है। साथ ही कहा था कि डॉक्युमेंट्री एक प्रोपेगेंडा पीस है। बैन के बावजूद इस डॉक्युमेंट्री की कई जगहों पर स्क्रीनिंग हुई है। मंगलवार की रात JNU कैंपस में डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान छात्रों ने आरोप लगाए थे कि स्क्रीनिंग के दौरान उनपर पत्थरों से हमला हुआ था। 

इन कॉलेजों में भी हुई थी स्क्रीनिंग

तिरुवनंतपुरम में डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग के लिए कांग्रेस और माकपा के युवा विंग डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) द्वारा की गई दो अलग-अलग पहलों पर भी इसी तरह का तनाव था। इस बीच, फिल्म की स्क्रीनिंग गुरुवार शाम कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में भी हुई और शुक्रवार को इसे प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय में भी दिखाया जाएगा।

गुरुवार को हैदराबाद विश्वविद्यालय में प्रतिद्वंद्वी समूहों ने डॉक्यूमेंट्री के साथ-साथ फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ भी दिखाई। इस बीच, केंद्र सरकार ने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री सीरीज की निंदा करते हुए इसे एक बदनाम कहानी को आगे बढ़ाने के लिए दुष्प्रचार करार दिया है।

केंद्र सरकार लगा चुकी है प्रतिबंध

केंद्र सरकार इस डाक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर देशभर में प्रतिबंध लगा चुकी है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय इस डाक्युमेंट्री का लिंक शेयर करने वाले सभी सोशल मीडिया पोस्टों को ब्लॉक करने के आदेश दे चुकी है। 

यह भी पढ़ें- BBC Documentary Row: JNU के बाद DU में डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग की तैयारी, छात्र संघ और प्रशासन आमने-सामने

यह भी पढ़ें- BBC Documentary Row: बीबीसी की बैन डॉक्युमेंट्री पर दिल्ली से लेकर केरल तक बवाल, जानें अब तक क्या-क्या हुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.