Move to Jagran APP

कम्‍युनिटी पुलिसिंग के लिए बस्‍तर के एसपी को IACP अवॉर्ड

आरिफ शेख हुसैन कम्‍युनिटी पुलिसिंग के लिए आइएसीपी अवॉर्ड जीतने वाले देश के एकमात्र आईपीएस अधिकारी बन गए हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 25 Oct 2017 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 01:21 PM (IST)
कम्‍युनिटी पुलिसिंग के लिए बस्‍तर के एसपी को IACP अवॉर्ड
कम्‍युनिटी पुलिसिंग के लिए बस्‍तर के एसपी को IACP अवॉर्ड

बस्‍तर, एएनआइ। छत्‍तीसगढ़ स्थित बस्‍तर के एसपी शेख आरिफ हुसैन को प्रतिष्ठित इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस (आइएसीपी) अवॉर्ड 2017 से सम्‍मानित किया गया है। आरिफ शेख को अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में उनके अभियान 'आमचो बस्‍तर, आमचो पुलिस' के लिए 'होमलैंड सिक्‍युरिटी' कैटेगिरी में इस अवॉर्ड से नवाजा गया। इस तरह वह कम्‍युनिटी पुलिसिंग के लिए आइएसीपी अवॉर्ड जीतने वाले देश के एकमात्र आईपीएस अधिकारी बन गए हैं।

prime article banner

आरिफ शेख ने उन शहीदों को अपना यह अवॉर्ड समर्पित किया, जिन्‍होंने बस्‍तर में अपना कर्तव्‍य निर्वहन करते हुए अपने जीवन का बलिदान दे दिया। साथ ही क्षेत्र के बहादुर आदिवासियों को भी समर्पित किया, जिन्‍होंने नक्‍सलवाद के खिलाफ लड़ाई में बस्‍तर पुलिस का साथ दिया।

अपने अभियान के जरिए बस्‍तर पु‍लिस ने उन बच्‍चों की मदद की है, जो नक्‍सलियों के चंगुल में फंस गए थे। सुरक्षा बलों के खिलाफ विस्‍फोटक उपकरण लगाने में उनका इस्‍तेमाल किया जाता था। उन्‍होंने सरेंडर किए गए नक्‍सलियों को रोजगार का विकल्‍प मुहैया कराकर उन्‍हें जीवन की मुख्‍य धारा में लौटने में भी मदद की।

यह भी पढ़ें: पत्थर फेंकने वाले हाथों में रोजगार दे सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.