Move to Jagran APP

न्यायिक अधिकारी बनने के लिए प्रैक्टिस की शर्त लागू की जाए, सुप्रीम कोर्ट से बार काउंसिल ऑफ इंडिया करेगी मांग

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (Bar Council of India BCI) ने कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक याचिका दायर कर न्यायिक अधिकारी बनने के लिए बार में कम-से-कम तीन साल की प्रैक्टिस को अनिवार्य किए जाने की गुजारिश करेगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 06:39 PM (IST)
न्यायिक अधिकारी बनने के लिए प्रैक्टिस की शर्त लागू की जाए, सुप्रीम कोर्ट से बार काउंसिल ऑफ इंडिया करेगी मांग
BCI ने कहा है कि वह सुप्रीमकोर्ट से न्यायिक अधिकारी बनने के लिए प्रैक्टिस को अनिवार्य करने की मांग करेगी।

नई दिल्ली, पीटीआइ। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (Bar Council of India, BCI) ने कहा है कि वह उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) में एक याचिका दायर कर न्यायिक अधिकारी बनने के लिए बार में कम-से-कम तीन साल की प्रैक्टिस को अनिवार्य किए जाने की गुजारिश करेगी। देश में वकीलों की शीर्ष संस्था बीसीआइ (Bar Council of India, BCI) ने कहा कि वकील के तौर पर व्यावहारिक अनुभव नहीं रखने वाले ज्यादातर न्यायिक अधिकारी (Judicial Officer) अक्षम और मामलों के निपटारे के लिए अकुशल पाए गए हैं। ऐसे ज्यादातर अधिकारी अशिष्ट पाए गए हैं और बार के सदस्यों और वादियों के साथ अपने बर्ताव में अव्यावहारिक होते हैं।

loksabha election banner

इस समय ऐसा नियम है कि कानून से स्नातक कर चुके छात्रों को न्यायिक सेवा परीक्षा में बैठने की इजाजत दे दी जाती है। इस परीक्षा के जरिये न्यायिक अधिकारी (Judicial Officer) बनने के लिए बार में प्रैक्टिस का अनुभव होना अनिवार्य नहीं है। वकीलों की शीर्ष संस्था (Bar Council of India, BCI) ने कहा कि सभी राज्य बार काउंसिल के साथ बीसीआई न्यायिक सेवा परीक्षा में बैठने के योग्य होने के लिए वकील के तौर पर कम से कम तीन साल का अनुभव निर्धारित किए जाने का पुरजोर समर्थन करता है। बीसीआइ ने कहा कि बार का अनुभव नहीं होना निचली अदालतों में मामलों के निपटारे में विलंब का प्राथमिक और एक बड़ा कारण है।

बीसीआइ (Bar Council of India, BCI) सचिव श्रीमंतो सेन (Srimanto Sen) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, उपयुक्त एवं शालीन व्यवहार के विषय में ऐसे लोगों के पास वकीलों एवं वादियों की आकांक्षाओं एवं उम्मीदों के बारे में समझ का अभाव होता है। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने मार्च 2002 में बार में तीन साल के अनुभव की जरूरत को एक आदेश के जरिए समाप्त कर दिया था। बीसीआइ (Bar Council of India, BCI) ने कहा कि वह शीर्ष न्यायालय में एक अर्जी दायर कर उस आदेश में संशोधन करने का अनुरोध करेगी। सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल किए जाने के मद्देनजर यह बयान आया है।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश लोकसेवा आयोग ने दिसंबर 2020 की एक अधिसूचना के द्वारा आंध्र प्रदेश राज्य न्यायिक सेवा में सिविल जज (जूनियर डिविजन) के लिए ऐसे वकीलों से आवेदन आमंत्रित किए हैं जिनके पास कम से कम तीन साल की वकालत का अनुभव है। इस अधिसूचना के खिलाफ शीर्ष न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है। बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर राज्य सरकार से जवाब मांगा था। जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस अनिरुद्ध बोस की अवकाशकालीन पीठ ने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार को भी नोटिस जारी किया है। मामले की सुनवाई पांच जनवरी को होनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.