Move to Jagran APP

Bank Holidays: इस महीने अलग-अलग राज्‍यों में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, अगले महीने भी लंबी छुट्टी

Bank Holidays देश का सबसे लंबा त्योहारी सीजन होने की वजह से इस माह बैंकों में बंपर छुट्टियां होने वाली हैं। इसके अगले माह भी बैंक में एक लंबा अवकाश पड़ने वाला है।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 08:24 AM (IST)
Bank Holidays: इस महीने अलग-अलग राज्‍यों में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, अगले महीने भी लंबी छुट्टी
Bank Holidays: इस महीने अलग-अलग राज्‍यों में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, अगले महीने भी लंबी छुट्टी

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही देश का सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। त्योहारी सीजन का मतलब खूब सैर-सपाटा, ढेर सारी मस्ती और जमकर शॉपिंग। अगर आप भी ऐसी ही योजना बना रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। दरअसल, देश में सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही अगले डेढ़ महीने बैंकों में भी लंबी छुट्टियां होंगी। इस वजह से अगले डेढ़ महीने में 16 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। इसी माह 12 दिन तक बैंकों का अवकाश रहेगा।

prime article banner

दो अक्टूबर से शुरू हो रहा अवकाश

बैंकों का अवकाश कल यानि बुधवार, दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके से शुरू हो रहा है। इसके बाद इसी माह दशहरा, दीपावली, भाई दूज, गोवर्धनपूजा भी है। इसके बाद अगले महीने भी गुरुनानक जयंती की वजह से बैंकों में एक दिन का अतिरिक्त अवकाश रहेगा। विशेष तौर पर सरकारी बैंकों में लंबे अवकाश की वजह से कई काम प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में बैंकों से जुड़ा काम है तो उसे जल्दी से जल्दी निपटा लें।

Image result for Bank Holidays Jagran

खाली हो सकते हैं ATM

इतना ही नहीं मेला घूमने से लेकर दीपावली की तैयारियों के लिए पहले से ही नकदी की भी व्यवस्था कर लें। वैसे तो डिजिटल भुगतान की व्यवस्था आजकल हर जगह उपलब्ध है, बावजूद कुछ नकदी की जरूरत पड़ सकती है। त्योहारी सीजन में आमतौर पर एटीएम खाली हो जाते हैं। ऐसे में ऐन वक्त पर कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है।

अक्टूबर में दो लंबे अवकाश

अक्टूबर माह में दो बार बैंकों में लंबा अवकाश रहेगा। पहला लंबा अवकाश महीने के पहले सप्ताहंत में आ रहा है। पहले सप्ताहंत में 6 अक्टूबर को रविवार, 7 अक्टूबर (सोमवार) को महानवमी और 8 अक्टूबर (मंगलवार) को दशहरा का अवकाश रहेगा। इसके बाद दूसरा लंबा अवकाश महीने के अंत में पड़ेगा। महीने के अंत में 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार, 27 अक्टूबर को रविवार व दीपावली, 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा, 29 अक्टूबर को भाई दूज और 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई जयंती का अवकाश रहेगा।

Image result for Bank Holidays Jagran

नवंबर में भी पड़ेगा लंबा अवकाश

बैंक अधिकारियों के अनुसार, इसमें से कई अवकाश ऐसे हैं जो राज्य सरकारों द्वारा तय होते हैं। ऐसे में अलग-अलग राज्य के हिसाब से छुट्टियों की तिथि में परिवर्तन हो सकता है। निजी बैंकों में इनमें से कुछ मौकों पर अवकाश नहीं रहता है। इन अवकाश को हटा दिया जाए तो भी अक्टूबर महीने में नौ दिन सभी जगह पर बैंकों का बंद रहना तय है। यहां जो अवकाश बताए गए हैं, वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निर्धारित अवकाश हैं। इनमें से सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती का अवकाश केवल गुजरात में होता है। हालांकि, अन्य राज्यों में भी लंबी छुट्टी के बाद 30 व 31 अक्टूबर को बैंक क्लोजिंग की वजह से काम प्रभावित रह सकता है। इसके बाद नवंबर के दूसरे सप्ताह में भी लंबा अवकाश पड़ेगा नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में 9 नवंबर को दूसरा शनिवार, 10 नवंबर को रविवार और 11 नवंबर को गुरुनानक जयंती का अवकाश रहेगा। यहां देखें- बैंक अवकाश की पूरी सूची।

अक्टूबर माह में होने वाले अवकाश

दिन             तिथि              अवकाश

बुधवार       02 अक्टूबर       गांधी जयंती

रविवार       06 अक्टूबर       रविवार

सोमवार      07 अक्टूबर       महानवमी

मंगलवार    08 अक्टूबर       दशहरा

शनिवार     12 अक्टूबर        दूसरा शनिवार

रविवार      13 अक्टूबर        रविवार

रविवार      20 अक्टूबर        रविवार

शनिवार     26 अक्टूबर       चौथा शनिवार

रविवार      27 अक्टूबर       रविवार/दीपावली

सोमवार     28 अक्टूबर       गोवर्धन पूजा

मंगलवार    29 अक्टूबर      भाई दूज

गुरुवार      31 अक्टूबर       सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती

रविवार      03 नवंबर          रविवार

शनिवार     09 नवंबर         दूसरा शनिवार

रविवार      10 नवंबर         रविवार

सोमवार     11 नवंबर          गुरुनानक जयंती

(नोट- इनमें से कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्य के हिसाब तय होती हैं। जैसे सरदार पटेल जयंती का अवकाश केवल गुजरात में होता है।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.