Move to Jagran APP

Bank Fraud Cases: CBI की बड़ी कार्रवाई, देशभर में 169 जगहों पर छापेमारी

Bank Fraud Cases केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने मंगलवार को देशभर में छापेमारी की। जांच एजेंसी ने बैंक धोखाधड़ी मामले में देशभर में 169 जगहों पर छापा मारा है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 01:52 PM (IST)
Bank Fraud Cases: CBI की बड़ी कार्रवाई, देशभर में 169 जगहों पर छापेमारी
Bank Fraud Cases: CBI की बड़ी कार्रवाई, देशभर में 169 जगहों पर छापेमारी

नई दिल्ली, एएनआइ / आइएएनएस।Bank Fraud Cases, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने बैंक धोखाधड़ी मामले में मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की। केंद्रीय जांच एजेंसी ने बैंक धोखाधड़ी मामले में देशभर में 169 जगहों पर छापा मारा है। जानकारी के अनुसार सीबीआई ने 7000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी से संबंधित लगभग 35 मामले दर्ज किए हैं। इसी के बाद यह कार्रवाई हुई है। फिलहाल यह छापेमारी जारी है।  

loksabha election banner

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जांच एजेंसी ने आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दादरा और नगर हवेली सहित देश भर में लगभग 169 स्थानों पर छापेमारी की है। 

बैंकों या आरोपियों के नाम का खुलासा नहीं

हालांकि, अधिकारी ने मामले में शामिल बैंकों या आरोपियों के नाम का खुलासा नहीं किया। यह पहली बार नहीं है जब केंद्रीय जांच एजेंसी ने इतने बड़े पैमाने पर छापेमारी अभियान चलाया है। इसने पिछले कुछ महीनों में बैंक धोखाधड़ी के मामलों में कई बार इस तरह की छापेमारी की है। 

पीएमसी बैंक घोटाले से देशभर में हड़कंप

गौरतलब है कि मुंबई में पीएमसी बैंक घोटाले से देशभर में हड़कंप मचा हुआ है। पीएमसी बैंक घोटाला 4355 करोड़ रुपये का है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)  द्वारा एक सीमा से अधिक पैसा निकालने पर रोक लगा दी गई है। इस रोक के बाद खाताधारक छह माह में केवल 40 हजार रुपये  ही निकाल सकते हैं।

खाताधारकों की मौत

इस बैंक घोटाले से खाताधारकों के परेशानी का आलम इस बात से लगाया जा सकता है कि अब तक आठ लोगों की मौत हो गई है। गौरतलब है कि इस घोटाले के दो आरोपी राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन ईडी के हिरासत में हैं। ईडी इस मामले की मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत जांच कर रही है। ईडी ने घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग केस में 3830 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं। पीएमसी बैंक की देशभर में कुल 137 शाखाएं हैं।

यह भी पढ़ें: PMC Bank fraud: पीएमसी बैंक के एक और खाताधारक की मौत, जानें क्या है कारण

यह भी पढ़ें: PMC Bank खाताधारकों के लिए आरबीआइ ने क्या कदम उठाए: हाईकोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.