Move to Jagran APP

सरकारी बैंकों के विलय के खिलाफ 12-13 को हड़ताल पर रहेंगे कर्मचारी

देश भर में सरकारी बैंकों के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर 12 और 13 जुलाई को हड़ताल पर रहेंगे।भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के पांच सहयोगी बैंकों में पहले से ही दो दिनी हड़ताल घोषित थी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 10 Jul 2016 07:49 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jul 2016 08:03 AM (IST)
सरकारी बैंकों के विलय के खिलाफ 12-13 को हड़ताल पर रहेंगे कर्मचारी

चेन्नई। देश भर में सरकारी बैंकों के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर 12 और 13 जुलाई को हड़ताल पर रहेंगे। बीते दिन मुख्य श्रमायुक्त की मध्यस्थता में यूनियनों व भारतीय बैंक संघ (आइबीए) के बीच नई दिल्ली में हुई वार्ता नाकाम रहने के बाद यह तय हो गया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के पांच सहयोगी बैंकों में पहले से ही दो दिनी हड़ताल घोषित थी।

loksabha election banner

ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाईज एसोसिएशन (एआइबीईए) के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने बताया कि उक्त बैठक में आइबीए के अलावा एसबीआइ के सहयोगी बैंकों के प्रबंधन और वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधि भी शामिल थे। इस दौरान यूनियनों ने विलय पर रोक लगाने की शर्त पर हड़ताल को टालने की बात कही।

पढ़ेंः बैंकों के फंसे कर्ज का 20 फीसदी दबाए बैठे हैं 100 कर्जदार

मगर सरकार और बैंकों के प्रबंधन की ओर से ऐसी कोई भी मांग मानने से इन्कार करने से इस वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकला।

यूनियनों ने एसबीआइ में सहयोगी बैंकों व भारतीय महिला बैंक के विलय और आइडीबीआइ बैंक के निजीकरण के खिलाफ इस हड़ताल का आह्वान किया है। बैंककर्मियों की मांगों में सरकारी बैंकों का आपस में विलय नहीं करने और डिफॉल्टरों से कर्ज वसूली में सख्ती जैसे मुद्दे भी शामिल हैं।

एसबीआइ के सहयोगियों में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ मैसूर शामिल हैं। इनके विलय को कैबिनेट पहले ही मंजूरी दे चुकी है। सहयोगी बैंकों और महिला बैंक में करीब 45,000 कर्मचारी हैं। इस विलय के विरोध में 20 मई को भी पांचों सहयोगी बैंकों में कर्मचारी हड़ताल पर रहे थे।

पढ़ेंः विश्व का दूसरा बड़ा बैंक नेटवर्क बनेगा भारतीय डाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.